ऐसे बढ़ाएं अपने लंग्स की इम्यूनिटी

कोविड-19 ने हम सबको हेल्थ कॉन्शस बनाकर सावधान कर दिया है। इन दिनों हमारा सारा ध्यान इम्यूनिटी पर ही है। लेकिन कोविड-19 के डर के साथ बदलते मौसम में हमें ओवरऑल इम्यूनिटी के साथ-साथ अपने फेफड़ों की इम्यूनिटी के लिए भी अपनाने चाहिए कुछ उपाय और बरतनी चाहिए सावधानियां।

प्राणायाम

प्राणायाम में तमाम तरह की ब्रीदींग एक्सरसाइज होती है। ये फेफड़ों की शक्ति बढ़ाने और उनका परिशोधन करने में बड़ी भूमिका निभाती हैं। साथ ही इससे मन की शांति मिलती है और शारीरिक सेहत भी दुरुस्त होती है।

इन्फ्लेमेटरी फूड्स न लें

इन्फ्लेमेटरी फूड आंतरिक अंगों जैसे लिवर, किडनी ,लंग्स, हार्ट आदि को नुकसान पहुंचाते हैं। साथ ही इनके सेवन से शरीर की इम्यूनिटी भी कमजोर होती है। इसलिए चीनी, ट्रांसफैट, अल्कोहल और अन्य नुकसानदायक फूड्स के सेवन से बचें। आंवला जैसे गुणकारी फलों का सेवन करें, जो लंग्स को हेल्दी रखते हैं।

सप्लीमेंट्स लें

जैसे हम इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए फूड सप्लीमेंट्स लेते हैं, ठीक उसी प्रकार लंग्स की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए डॉक्टर की सलाह से एसिटिल सिस्टीन सप्लीमेंट ले सकते हैं। कोविड-19 से रिकवरी के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। इसमें एक महत्वपूर्ण अमीनो एसिड होता है, जो फेफड़ों में इकट्ठा म्युकस को निकाल देता है।

प्रदूषण से बचें

बेहतर होगा कि सर्दियों में सुबह सड़क के किनारे या प्रदूषित जगहों पर मॉर्निंग वॉक ना करें। घर में एक्सरसाइज करना बेहतर है। आपको किसी प्रकार की सांस संबंधी तकलीफ हो तो किसी सूरत में बाहर जाने से बचें।

मास्क जरूर लगाएं

मास्क आपको कई तरह से प्रोटेक्ट करता है। यह न सिर्फ आपकी रेस्पिरेट्री ट्रैक्ट में वायरस जाने से रोकता है बल्कि तमाम धूल, मिट्टी आदि से भी रक्षा करता है।

स्मोकिंग ना करें

कोविड-19 लंग्स और श्वसन प्रणाली पर अटैक करता है। अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो आपका खतरा बड़ा हो सकता है। बेहतर होगा कि स्मोकिंग को तुरंत छोड़ दें और अपनी सेहत को प्राथमिकता दें। इन उपायों को अपनाकर आप ना केवल अपने लंग्स की इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं, साथ ही तमाम अन्य रोगों से भी बचे रह सकते हैं।

 

 from Health,हेल्थ,lifestyle,लाइफस्टाइल,Fashion,फैशन,Relationship,रिलेशनशिप,Travel,यात्रा

ऐसे बढ़ाएं अपने लंग्स की इम्यूनिटी ऐसे बढ़ाएं अपने लंग्स की इम्यूनिटी Reviewed by HealthTak on December 11, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.