कब्ज से राहत दिलाता है अंजीर, जानें इसके और भी हैरान कर देने वाले फायदे

अंजीर खाने के फायदे (फाइल फोटो)

अंजीर खाने के फायदे (फाइल फोटो)

अंजीर एक ऐसा फल है जो जितना मीठा है। उतना ही लाभदायक भी है। अंजीर एक एंटी ऑक्सीडेंट फल है। अंजीर खाने से कब्ज दूर हो जाती है। गैस और एसीडिटी से भी राहत मिलती है। साधारण कब्ज में गरम दूध में सूखे अंजीर उबाल कर सेवन से सुबह दस्त साफ होता है। इससे कफ बाहर आ जाता है। सूखे अंजीर को उबाल कर बारीक पीस कर गले की सुजन या गांठ पर बांधी जाए तो लाभ पहुंचता है। ताजे अंजीर खा कर साथ दूध का सेवन करना शक्तिवर्धक होता है। अंजीर खून में शुगर बढ़ने पर इंसुलिन का काम करता है। आयुर्वेद में खास स्थान रखने वाला अंजीर पोटेशियम, मिनरल और विटामिन से भरपूर होता है। ये न सिर्फ आपके स्वास्थ्य बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

ये हैं फायदे

कमजोरी दूर होती है

सूखे अंजीर के टुकड़े और छिली हुई बादाम गिरी को गर्म पानी में उबालें और इसे सुखाकर इसमें दानेदार शक्कर, पिसी इलायची, केसर, चिरौंजी, पिस्ता और बादाम बराबर मात्रा में मिलाकर 8 दिन तक गाय के घी में पड़ा रहने दें। बाद में रोजाना सुबह 20 ग्राम इसका सेवन करें। इससे सेवन से शारीरिक कमजोरी दूर होती है और शरीर बलवान बनता है।

पिंपल्स दूर होते हैं

अगर कील मुंहासे से परेशान हैं तो अंजीर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए अंजीर को पीस कर इसका पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं, और कुछ देर बाद चेहरा धो लें, इससे आपके चेहरे पर कील मुंहासे निकलने बहुत जल्दी बंद हो जाएंगे, साथ ही चहरे की चमक बढ़ जाएगी।

Also Read: इन फूड्स को पकाकर नहीं बल्कि कच्चा खाने से मिलते हैं गजब के फायदे, आप भी जानें

किडनी स्टोन के लिए फायदेमंद

किडनी स्टोन की समस्या आज के दौर में बहुत लोगों को है। कई बार डॉक्टर स्टोन को निकालने के लिए ऑपरेशन करने की भी सलाह देते हैं, लेकिन ये जरूरी नहीं है। इसके लिए कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजें भी हैं जिनका सेवन कर के आप इनसे मुक्ति पा सकते हैं जैसे की अंजीर. इसके लिए अंजीर की 5 से 6 पत्तियां पानी में उबाल कर एक महीने तक इसका सेवन करें

कब्ज की समस्या से राहत

अगर आपको लगातार कब्ज की समस्या बनी रहती है तो अंजीर आपके लिए फायदेमंद है, इसके लिए नियमित रूप से दो से तीन अंजीर को शहद से खाएं. इससे कब्ज और गैस से छुटाकारा मिलेगा और पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।



from Hindi News, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/38RGxLl
https://ift.tt/3gDlSOQ
कब्ज से राहत दिलाता है अंजीर, जानें इसके और भी हैरान कर देने वाले फायदे कब्ज से राहत दिलाता है अंजीर, जानें इसके और भी हैरान कर देने वाले फायदे Reviewed by HealthTak on December 31, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.