इस दौर के मैरिज इवेंट में बिल्कुल न बरतें लापरवाही

मेरी उम्र 27 साल है। जल्द ही मेरी शादी है। इन दिनों कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है तो इससे बचाव के लिए मुझे और परिवार को क्या प्रिकॉशन लेने चाहिए?

- अर्पणा, बिलासपुर

आपकी शादी है, इसलिए यह मुमकिन नहीं है कि आपका एक्सपोजर न हो। आपका बाहर जाना और लोगों से मिलना होगा ही। लेकिन आप कोशिश करें कि सार्वजनिक स्थानों में कम से कम जाएं। अगर बाहर निकलना पड़े तो आप मास्क पहनकर निकलें। हाथ बराबर धोएं। अगर हाथ धोना संभव न हो तो सैनिटाइजर का यूज करें। इसके अलावा अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी वाली चीजें खाएं। बाहर का खाना बिल्कुल न खाएं।

मेरी उम्र 23 साल है। मेरा वजन 40 किलो है। मैं प्रॉपर डाइट लेती हूं लेकिन मेरा वजन नहीं बढ़ रहा है। मुझे क्या करना चाहिए‍?

- नेहा, भिलाई

आपकी उम्र के हिसाब से आपका वजन कम है। सबसे पहले आप शरीर में खून की जांच कराएं और देखें कि एचबी कितना है। इसके बाद आप टीबी की जांच कराएं क्योंकि टीबी होने से लगातार वजन कम होता है। जांच होने के बाद ही आपका उपचार किया जा सकेगा। इस दौरान आप डाइट का पूरा ख्याल रखें।

मेरी उम्र 42 साल है। पिछले कुछ हफ्तों से लगातार सिर दर्द हो रहा है। पेन किलर लेने पर दर्द में थोड़ा आराम मिल जाता है। मुझे इसके परमानेंट इलाज के लिए क्या करना चाहिए?

- वंदना, रायपुर

पेन किलर परमानेंट इलाज नहीं है, इसे तभी खाएं, जब दर्द असहनीय हो जाए। सबसे पहले आप आंखों की जांच कराएं और यह देखें कि आपकी आई साइट तो वीक नहीं हो गई है। अगर आईसाइट ठीक है तो आपको एक बार मस्तिष्क रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना पड़ेगा वो जो जांच जरूरी होगी, कराएंगे। उसके बाद कारण जानकर इलाज होगा।

मेरी उम्र 32 साल है। मुझे रातभर नींद नहीं आती है। सुबह के समय नींद आना शुरू हो जाती है। लेकिन 2-3 घंटे में ही मेरी नींद टूट जाती है। ऐसा क्यों होता है, क्या यह कोई गंभीर समस्या है?

- चांदनी, कोरबा

सबसे पहले आप इस बात पर गौर करें कि यह समस्या कितने दिन पहले शुरू हुई है। उस समय आपके जीवन में क्या घटित हुआ था। दरअसल, नींद का सीधा संबंध मस्तिष्क से होता है, अगर आप किसी परेशानी, तनाव में होते हैं तो नींद नहीं आती है। पहले आप वह परेशानी जानें, इसके बाद उसका समाधान करें। जरूरत हो तो आप मनोचिकित्सक से संपर्क कर सकती हैं। इसके अलावा आप दोपहर में ना सोएं। रात में सोने का समय तय कर लें, उसी समय सोएं।

मेरी उम्र 36 साल है। मुझे एक महीने पहले कोरोना हुआ था। रिकवरी के बाद भी काफी वीकनेस फील होती है। हल्की खांसी भी बनी हुई है। कृपया बताएं, मैं क्या करूं?

-पूर्णिमा, चांपा

कोरोना वायरस से कुछ लोग जल्दी रिकवर हो जाते हैं और कुछ लोगों को रिकवर होने में समय लगता है। जैसा आप बता रही हैं कि एक महीने पहले कोरोना हुआ था, इसलिए आप सावधानी रखें। ये पोस्ट कोविड के भी लक्षण हो सकते हैं। आप अपने खान-पान का ध्यान रखें। एक्सपोजर कम रखें, जरूरत पड़ने पर ही घर से निकलें।

मेरी उम्र 46 साल है। इन दिनों मेरे गले में खराश हो रही है। कभी-कभी खांसी भी होने लगती है। एक दिन बुखार भी आया। क्या मुझे कोरोना टेस्ट कराना चाहिए?

- सरला, बिलासपुर

मौजूदा समय में मौसम चेंज हो रहा है, इसलिए गले में खराश, खांसी कॉमन प्रॉब्लम भी हो सकती है। लेकिन आप इस बात पर गौर करें कि यह समस्या कितने दिनों से है। इसके अलावा आपको फीवर भी आ रहा है, इसे भी जांचती रहें। अगर कोई खास दिक्कत नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं है। लेकिन परेशानी बढ़ रही हो तो जरूर आपको एक बार कोरोना की जांच करानी चाहिए।


 

 

 from Health,हेल्थ,lifestyle,लाइफस्टाइल,Fashion,फैशन,Relationship,रिलेशनशिप,Travel,यात्राfrom Health,हेल्थ,lifestyle,लाइफस्टाइल,Fashion,फैशन,Relationship,रिलेशनशिप,Travel,यात्रा

इस दौर के मैरिज इवेंट में बिल्कुल न बरतें लापरवाही इस दौर के मैरिज इवेंट में बिल्कुल न बरतें लापरवाही Reviewed by HealthTak on December 17, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.