Walking Benefits: रोजाना इतने स्टेप्स चलने से मिलते हैं कमाल के फायदे

जानें दिन में कितने स्टेप्स चलने चाहिए

जानें दिन में कितने स्टेप्स चलने चाहिए

Walking Benefits: फिजिकल एक्टीविटी अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी मानी जाती है। फिजिकल एक्टीविटी (Physical Activity) में सबसे सरल और असरदार  वॉकिंग होती है। रोजाना चलने से ना केवल आपका वजन आसानी से कम (Weight Lose) होता है बल्कि ये आपके दिल और दिमाग की सेहत के लिए भी जबरदस्त तरीके से फायदेमंद साबित होता है। कई सारी स्टडीज में खुलासा हो चुका है कि रोजाना चलने से मसल्स, ज्वाइंट्स और घुटनों पर काफी अच्छा असर पड़ता है। इस वजह से उन्हें इनसे जुड़ी समस्या बहुत कम होती है। वहीं डिप्रेशन से लेकर कोलेस्ट्रॉल और हेल्दी लाइफ के लिए वॉकिंग बेहद जरूरी है।

कितना वॉक करना है जरूरी (How Much Walking is Necessary)

वॉक करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होता है। लेकिन, यह जानना बहुत जरूरी है कि एक दिन में कितनी वॉक करनी चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार रोजाना दस हजार स्टेप चलना हेल्दी रहने में मदद करता है। रोजाना वॉक करने से दिल की बीमारी और डिमेंशिया (dementia) का खतरा कम होता है। हालांकि अचानक से ही एक दिन में दस हजार कदम का टारगेट पूरा करने की सोचे तो सेहत को फायदा होने की बजाए नुकसान पहुंच सकता है। आपको अपनी क्षमता के अनुसार स्टेप्स की संख्या बढ़ानी चाहिए। 

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय (expert's opinion)

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि रोजाना हर कोई दस हजार कदम (Ten Thousand Steps) नहीं चल सकता। इसलिए वे सात हजार कदम चलने की सलाह देते हैं क्योंकि रोजाना 7 हजार स्टेप चलने से अर्ली डेथ का खतरा कम होता है। वहीं 3 हजार से ज्यादा स्टेप भी सेहत के लिए फायदेमंद है। आज के समय में जब लिफ्ट, कार और दिनभर ऑफिस में बैठकर काम करने का दौर है। ऐसे में लोग रोजाना 5-7 हजार स्टेप भी नहीं चलते हैं। ऐसे में आपको इस दिशा में जागरूक रहना चाहिए। 

अगर आप एक्सरसाइज और वर्कआउट करते हैं, तो आपको इतने ज्यादा स्टेप चलने की कोई आवश्यकता नहीं हैं। वहीं, अगर आप अपनी लाइफस्टाइल में सुधार करना चाहते हैं और स्टेप काउंट्स (Step Counts) को बढ़ाना चाहते हैं, तो इन चीजों की जल्द से जल्द आदत डालें। इससे दिनभर में स्टेप काउंट को बढ़ाकर स्वस्थ जीवन जी सकेंगे।

स्वस्थ जीवन जीने के लिए उपाय (Ways to Live a Healthy Life)

- लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें

- सुबह शाम पार्क में टहलने के लिए जाएं

- बाहर कहीं पास में किसी काम से जाना है, तो गाड़ी की बजाय वॉक करते हुए जाएं

- काम के बीच में छोटे ब्रेक लेकर ऑफिस एरिया में टहलें।

- इन उपायों से आप अपने दिनभर के स्टेप काउंट को बढ़ा सकते हैं। ये आदत शरीर को हेल्दी रखने में मदद करेगी। इसके साथ अगर आप आधे घंटे की भी वॉक करते हैं, तो 10 हजार स्टेप काउंट को पूरा करने में हेल्प मिलती है। इससे आप और आपका शरीर, दोनों ही स्वस्थ रहेंगे।



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/0V8z1Hi
https://ift.tt/cFYVngL
Walking Benefits: रोजाना इतने स्टेप्स चलने से मिलते हैं कमाल के फायदे Walking Benefits: रोजाना इतने स्टेप्स चलने से मिलते हैं कमाल के फायदे Reviewed by HealthTak on May 19, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.