बुजुर्गों के चिड़चिड़े बर्ताव को ऐसे करें हैंडल, देखिये Relationship Tips

बुजुर्गों के चिड़चिड़े स्वाभाव से पाएं छुटकारा।

बुजुर्गों के चिड़चिड़े स्वाभाव से पाएं छुटकारा।

Know How To Deal Properly With Elders: ऐसा कहा जाता है कि एक स्पेसिफिक ऐज के बाद घर के बुजुर्ग भी बच्चे बन जाते हैं। वह भी बच्चों की तरह नासमझियां और गैर जिम्मेदाराना हरकतें करने लगते हैं। उनकी ये हरकतें भले ही आपको बहुत गुस्सा दिलाती हो, लेकिन यह भी सच है कि इस उम्र में उन्हें अपने परिवार के सपोर्ट की जरूरत होती है। ऐसे में कई बार बुजुर्ग लोगों का नेचर चिड़चिड़ा होने लगता है। वह किस भी चीज को लेकर जिद पकड़ लेते हैं और गुस्सा करने लगते हैं। अगर ऐसा कुछ नहीं होता है, तो वह खुद उदास होकर बैठ जाते हैं। उनके इसी बर्ताव के कारण यह समझना बहुत मुश्किल हो जाता है कि आप घर के बड़ों के साथ डील कैसे करें। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप अपने घर के बड़ों के साथ अच्छे से कैसे डील (Relationship Tips) कर सकते हैं।

उनकी नाराजगी की वजह जानना बहुत जरूरी: कई बार बड़े-बुजुर्गों को गुस्सा आ जाता है, तो वह घर के अन्य लोगों को खरी-खोटी सुना देते हैं। ऐसे में आपको उनके गुस्से के जवाब गुस्से नहीं देना होता है। अगर एक इंसान गुस्सा कर रहा है, तो आप शांत रहिये उनकी बात को सुनिए और गुस्सा ठंडा होने के बाद उनसे बात करें। क्योंकि बहस कर के लड़ाई बढ़ाने की जगह, आपको बुजुर्गों के साथ बैठकर नाराजगी की वजह जानकर उसे सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए।

उनको स्पेशल और इम्पोर्टेन्ट महसूस करवाएं: हम सब अपनी जिंदगी में बिजी हो जाते हैं। इस वजह से ना चाहते हुए भी कई बार घर के बुजुर्गों को अनदेखा करने लगते हैं। इस वजह से भी बुजुर्ग चिड़चिड़े हो जाते हैं, ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बड़ों को खास महसूस करवाएं। आप उनके साथ समय बिताकर और उनकी केयर भी कर सकते हैं। इसके अलावा, आप छोटे-छोटे कामों में उनकी मदद करके अपने प्यार का एहसास करवा सकते हैं, जैसे कि उनकी तबीयत के बारे में पूछना, सीढ़ी चढ़ते समय उनका हाथ थामना, पार्क या मंदिर ले जाना आदि।

बड़ों की मदद लें: घर के बड़े बुजुर्गों से काम करवाना अच्छी बात नहीं होती है, लेकिन कई बार आपकी अच्छी सोच का उल्टा असर भी होने लगता है। इससे बुजुर्ग लोग खुदको अकेला और कटा-कटा महसूस करने लगते हैं। दरअसल, घर के लोग बड़ों को आराम करने का बोल कर, खुद घर के काम में लग जाते हैं। इससे बुजुर्ग बोर और अकेला फील करते हैं। ऐसे में आप उनसे घर के हल्के-फुल्के काम करवा सकते हैं। इस तरह वो अकेला फील नहीं करेंगे।

अपनी परेशानी बांटे: कई लोग अपने घर के बड़े-बुजुर्गों से मन की बात या कोई भी परेशानी शेयर नहीं करते हैं। उनको लगता है कि बुजुर्गों को हर बात बताना जरूरी नहीं है, तो कई बार ये सोचकर वह अपनी बातों को अपने तक रखते हैं। हालांकि, इससे बुजुर्गों को लगता है कि घर में उनको कोई अहमियत नहीं देता है और वो उदास और चिड़चिड़े हो जाते हैं।

Also Read: Single Child की परवरिश में न करें ये गलतियां, रिश्तों में बढ़ेंगी दूरियां



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/8wBpiGo
https://ift.tt/EVFItgi
बुजुर्गों के चिड़चिड़े बर्ताव को ऐसे करें हैंडल, देखिये Relationship Tips बुजुर्गों के चिड़चिड़े बर्ताव को ऐसे करें हैंडल, देखिये Relationship Tips Reviewed by HealthTak on May 16, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.