Parenting Tips: बनना चाहते हैं बच्चों के रोल मॉडल, फॉलो करें ये टिप्स

बच्चों के रोल मॉडल बनने के लिए आसान टिप्स।

बच्चों के रोल मॉडल बनने के लिए आसान टिप्स।

Best Parenting Tips: अपने बच्चों की बेहतर परवरिश के लिए सभी पैरेंट्स अपना बेस्ट देने की कोशिश करते हैं। वह अपने बच्चों को पढ़ाने और लिखाने के साथ ही, अच्छा इंसान भी बनाना चाहते हैं। हालांकि, कई बार बच्‍चों के बर्ताव में बदलाव आने या उनकी गलत आदतों के कारण पैरेंट्स परेशान होने लगते हैं। अगर आप भी इस तरह की स्थितियों को आने से रोकना चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। बच्चे अपने बड़ों से ही हर चीज सीखते हैं। ऐसे में अगर आप बच्चों के आसपास कुछ बातों का ख्याल रखेंगे, तो वह आपको रोल मॉडल बनाकर अच्छे इंसान बनेंगे। आइये जानते हैं, बच्चों के आसपास आपको किन बातों का ख्याल रखना (Parenting Tips) चाहिए।

बच्चों के सामने पैरेंट्स इन बातों का रखें खास ख्याल:-

- अपने बच्चे के सामने अपनी भाषा पर विशेष ध्यान रखें। अगर आप उनके सामने सभी के साथ अच्छी तरह से बर्ताव करेंगे, तो आपके बच्चे भी लोगों की इज्जत करना सीखेंगे।

- आपको अपने बच्चे के पैरेंट्स बनने के साथ ही, उसका दोस्त भी बनना चाहिए। अगर आप हर समय बच्चों के साथ बॉस की तरह व्यवहार करते हैं, तो इससे बच्चे अनकम्फर्टेबल महसूस करते हैं।

- कई माता-पिता अपने बच्चे को लेकर कुछ ज्यादा ही प्रोटेक्टिव हो जाते हैं। अगर आप भी उनमें शामिल हैं, तो इस व्यवहार में जल्द बदलाव करें। इससे आपके बच्चे इमोशनली दूर भी हो सकते हैं।

- आपको ध्यान रखना चाहिए कि बच्चों के सामने नाखून ना चबाएं और फोन का इस्तेमाल कम से कम करें। अक्सर आप अपने बच्चे को ये सब न करने की सलाह देते हैं। इसके लिए आपको खुद से शुरुआत करनी होगी।

- ध्यान रहे कि आपके बच्चे अटेंशन पाना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप अपने बच्चे पर ध्यान नहीं देते हैं और उनसे प्यार नहीं करते हैं, तो आप बच्चों के आदर्श नहीं बन सकते हैं।

- बच्चों की तुलना ना करें और उनके अच्छे कामों के लिए तारीफ करना बिल्कुल न भूलें। अगर बच्चे अपने काम को सही तरीके से निश्चित समय पर करते हैं, तो उनकी तारीफ करना बहुत जरूरी है।

Also Read: Teenagers को हैंडल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, रिश्ते को बनाएं मजबूत



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/jxsPqor
https://ift.tt/cFYVngL
Parenting Tips: बनना चाहते हैं बच्चों के रोल मॉडल, फॉलो करें ये टिप्स Parenting Tips: बनना चाहते हैं बच्चों के रोल मॉडल, फॉलो करें ये टिप्स Reviewed by HealthTak on May 18, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.