Skin Care Tips: बालों को सिल्की-स्मूथ बनाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

हेयर केयर के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे।

हेयर केयर के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे।

Know How To Make Hair Conditioner At Home: गर्मी के मौसम (Summer Season) में बालों की खूबसूरती गायब हो जाती है, डैंड्रफ और पसीने से बाल रूखे-सूखे हो जाते हैं। गर्मियों के मौसम में बाल उलझे-उलझे नजर आते हैं। धूल और प्रदूषण की वजह से बालों में गंदगी जम जाती है। इस तरह के बाल आपके लुक को बिगाड़ देते हैं। इन परेशानियों से निपटने के लिए बहुत से लोग कई तरह के केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जबकि ये महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स आपके बालों के लिए अच्छे साबित नहीं होते हैं। ऐसे में आप शैम्पू के बाद इस्तेमाल होने वाले कंडीशनर को घर पर भी बना सकती हैं। इसके लिए आपको घर में आसानी से मिलने वाली कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करना है। ये बेहतरीन नेचुरल कंडीशनर (Natural hair conditioner) आपके बालों को अच्छी तरह से साफ करने के साथ ही जरूरी पोषण भी देगा। आइये देखें कंडीशनर (Hair Care) आप किन चीजों से बना सकते हैं।

ऑलिव ऑयल और शहद

शहद के बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह एक बेहतरीन मॉश्चराइजर की तरफ काम करता है। इस घरेलू नुस्खे के लिए आपको ऑलिव ऑयल में दो चम्मच शहद मिलाकर बालों और स्कैल्प पर करीब आधे घंटे तक लगाकर रखना है। इसके बाद में बालों को धो लेना है, इससे आपके बाल सॉफ्ट और सिल्की हो जाएंगे।

केला और शहद

बता दें कि केला हमारी सेहत के साथ ही बालों के लिए भी अच्छा होता है। केले में पाया जाने वाला पोटैशियम, मैग्नीशियम और सिलिका जैसे पोषक तत्व बालों को स्ट्रांग और स्ट्रेट रखने का काम करते हैं। केला बालों को सिल्की और बाउंसी बनाने में मददगार होता है। इस घरेलू नुस्खे के लिए आपको दो केले लेकर उन्हें अच्छी तरह मैश करना है। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर, तैयार मिश्रण को बालों पर अच्छी तरह से लगा लेना है। इसके करीब घंटेभर बाद बालों को अच्छी तरह धो लेना है।

नारियल तेल

बता दें कि नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड बालों के लिए डीप कंडीशनिंग की तरह काम करता है। इस घरेलू नुस्खे के लिए आपको एक कटोरी में तीन चम्मच नारियल का तेल गर्म कर लेना है। इससे बालों की मसाज करें और करीब 45 मिनट तक इसे बालों में लगे रहने दें। बाद में गर्म पानी से बालों को धोकर सुखा लें, इससे आपके बाल सिल्की, मजबूत और बाउंसी हो जाएंगे।

अंडे

जैसा की हम सभी जानते हैं, बालों के लिए अंडे काफी अच्छे होते हैं। अंडे में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को शाइनी बनाने में हेल्प करते हैं। इस घरेलू नुस्खे के लिए आपको अंडे में कोई भी तेल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लेना है। अब करीब आधे घंटे तक बालों पर इस मिश्रण को लगाकर छोड़ दें और तय समय के बाद बालों को धो लें।

Also Read: Best Hair Care: सॉफ्ट और डैंड्रफ फ्री बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/zqNmDlC
https://ift.tt/5oyazRK
Skin Care Tips: बालों को सिल्की-स्मूथ बनाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे Skin Care Tips: बालों को सिल्की-स्मूथ बनाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे Reviewed by HealthTak on May 17, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.