Best Hair Care: सॉफ्ट और डैंड्रफ फ्री बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स

बालों की सुरक्षा के लिए अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स।

बालों की सुरक्षा के लिए अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स।

Curd Is Good For Hair Growth: बालों को सिल्की-सॉफ्ट और घना बनाने के लिए आपको इनकी अच्छी तरह देखभाल करनी चाहिए। अगर आप बालों की केयर करेंगे, तो आपके ओवरऑल लुक में चार चांद लग जाएंगे। सर्दी हो या गर्मी बालों में डैंड्रफ (Dandruff) समेत कई परेशानियां बहुत आम होती हैं। कई लोगों के बाल झड़ने की समस्या के कारण बाल छोटे ही रहते हैं और उनका विकास ठीक तरह से नहीं हो पाता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दही का इस्तेमाल करने से आपके बालों में नई जान आ जाती है। अगर आपके बाल ड्राई और डल महसूस हो रहे हैं या डैंड्रफ की समस्या हो रही है, तब भी आप दही की मदद से इन समस्‍याओं को आसानी से दूर कर सकते हैं। अगर आप अपने बालों को कमर तक लंबा बनाना चाहते हैं, तो आप दही का खास तरीके से इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बालों में सही तरीके से दही का (Hair Care Tips) इस्‍तेमाल करना सिखाएंगे।

लंबे बाल के लिए दही का ऐसे करें इस्‍तेमाल:-

- नींबू के साथ दही: इस घरेलू नुस्खे के लिए आपको एक कटोरी दही में दो बड़ा चम्‍मच नींबू का रस मिलाना है। अब इसमें 3 से 4 बूंद नारियल तेल मिलाएं और इसे अच्‍छी तरह से बाल और जड़ों तक लगाएं। इसे लगाने के 20 मिनट बाद बाल धो लें, इससे बालों में मजबूती आएगी और वह लंबे होंगे।

- अंडा के साथ दही: इस घरेलू नुस्खे के लिए आपको एक कटोरी में एक अंडा मिलाना है। अब इसे फेंटकर 15 से 20 मिनट तब बालों में लगाकर छोड़ दें, तय समय के बाद बालों को धो लें। इससे बाल हेल्‍दी और मजबूत बनेंगे।

- केले के साथ दही: इस घरेलू नुस्खे के लिए आपको एक छोटी कटोरी में दही के साथ एक पका केला मिलाना है और इसमें 2 से 3 बूंद ऑलिव ऑयल मिक्स करने हैं। इसे बालों में अच्‍छी तरह से लगाएं और मोटी कंघी से बाल कॉम्‍ब कर लें। इसे लगाने के 20 मिनट बाद बालों को धोएं। इससे बालों में कोलेजन प्रोडक्‍शन बढ़ेगा और बाल मजबूत होंगे।

- शहद के साथ दही: इस घरेलू नुस्खे के लिए आपको एक कटोरी दही में एक चम्‍मच शहद और एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर मिक्स करना है। इसे बालों में लगाएं और 10 मिनट बाद शैंपू करें। इस नुस्खे से बालों के झड़ने की समस्‍या दूर होगी और बाल तेजी से बढ़ेंगे।

- एलोवेरा के साथ दही: इस घरेलू नुस्खे के लिए आपको एक कटोरी दही में एलोवेरा जेल को मिला लें। इसे बालों में लगा कर रखें और 10 मिनट बाद सिर धो लें। इससे आपके बाल स्‍कैल्‍प से मजबूत होंगे और हर तरह की समस्‍या से बचाव होगा।

Also Read: Rebonding के बाद रखें बालों का खास ख्याल, यहां देखें सावधानियां



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/sjnMLxb
https://ift.tt/EVFItgi
Best Hair Care: सॉफ्ट और डैंड्रफ फ्री बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स Best Hair Care: सॉफ्ट और डैंड्रफ फ्री बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स Reviewed by HealthTak on May 16, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.