Back Acne पीठ पर होने वाले दानों से हैं परेशान, तो जरूर अपनाएं ये उपाय

पीठ के दानों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय।

पीठ के दानों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय।

Back Acne: गर्मी के दिनों में त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं हमें बहुत ज्यादा तंग करने लगती हैं। स्किन पर टैनिंग, हीट, पिंपल और त्वचा में लालपन का आना आम है। बैक एक्ने या पीठ में होने वाले दाने के पीछे भी कई कारण (Back Acne Causes) हैं। विशेषकर बैक एक्ने की समस्या महिला और पुरुषों, दोनों में हो सकती है। पीठ पर होने वाले दानों से दर्द और खुजली वाली स्थिति बन जाती है। दूसरी ओर शरीर से निकलने वाले पसीने और गर्मी से पीठ पर एक्ने और बढ़ने लगते हैं। त्वचा और शरीर का तापमान बढ़ने के साथ-साथ गंदगी की वजह से पीठ पर एक्ने निकल सकते हैं।

अगर आप भी गर्मी में पीठ पर दानों के निकलने से राहत (Back Acne Relief Tips) पाना चाहते हैं, तो आपको त्वचा की देखभाल से जुड़े कुछ घरेलू उपायों (Back Acne Home Remedies) को अपनाना पड़ेगा जिनकी हेल्प से आपके पीठ के दानों को काफी हद तक कम किया जा सकता हैं।

नीम का पेस्ट- अगर आप गर्मी के दिनों में अपनी पीठ पर दानों की समस्या से परेशान हो जाते हैं, तो आपको नीम के नुस्खे को जरूर आजमाना चाहिए क्योंकि नीम में एंटी बैक्टीरियल, एंटी सेप्टिक और दूसरे आयुर्वेदिक गुण शामिल होते हैं, जो पेट से लेकर त्वचा तक की कई समस्याओं को खत्म कर सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए एक बर्तन लें और उसमें नीम का पेस्ट बनाएं और इसे नहाने से पहले अपनी पीठ पर लगाएं।

टी ट्री ऑयल से मसाज- पीठ की त्वचा सख्त होती है और इस पर दानों का दर्द ज्यादा दिक्कत देता है। इन्हें खत्म करने के लिए आप एसेंशियल ऑयल टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऑयल में कई तरह के गुण शामिल होते हैं, जो दानों को कम करने और स्किन को वापस ठीक करने का काम करते हैं। आप इस बात का खास ध्यान रखें कि आपको किसी भी रेगुलर ऑयल में इसकी कुछ बूंदें ही डालकर मसाज करनी है।

Also Read- Summer Tips: पिंपल्स और एक्ने जैसी समस्याओं से पाएं छुटकारा, यहां देखें बेहतरीन टिप्स

शहद और एलोवेरा- एलोवेरा में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो जल्द से जल्द त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने का हुनर रखते हैं। पीठ पर से दानों को हटाने के लिए आप एलोवेरा में शहद को मिलाकर पीठ पर लगा सकते हैं। ये घरेलू उपाय न सिर्फ स्किन को रिपेयर करेगा बल्कि उसमें नमी को भी कायम रखेगा।

नहाने के पानी में बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा भी पीठ के दानों को खत्म करने में काफी कुशल साबित होता है। बस आपको पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालना है और इस पानी से नहा लेना है। इस उपाय को हफ्ते में दो बार करें। क्योंकि इसके ज्यादा इस्तेमाल से शरीर पर ड्राईनेस आ सकती है। 



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/2YkZJr6
https://ift.tt/EVFItgi
Back Acne पीठ पर होने वाले दानों से हैं परेशान, तो जरूर अपनाएं ये उपाय Back Acne पीठ पर होने वाले दानों से हैं परेशान, तो जरूर अपनाएं ये उपाय Reviewed by HealthTak on May 16, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.