हेल्दी रहना है तो आज से ही शुरू करें पत्तागोभी खाना, आपको हैरान कर देंगे इससे मिलने वाले फायदे

पत्तागोभी के फायदे (फाइल फोटो) 

पत्तागोभी के फायदे (फाइल फोटो) 

बाजार में आसानी से उपलब्ध होने वाली पत्तागोभी में गुणों की खदान है। पत्तागोभी में न घुलने वाला फायबर, बिटा केरोटिन, विटामिन बी1, बी6, विटामिन के, ई और सी के अलावा कई विटामिन पाए जाते हैं। पत्तागोभी स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए बहुत उपयोगी है क्योंकि इसमें मिनरल्स, आयरन और सल्फर काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। अगर आप स्वस्थ रहना तो आज से ही पत्तागोभी खाना शुरू कर दें।

पत्तागोभी के फायदे

पत्तागोभी का सेवन सूजन कम करता है

पोषक तत्वों से भरपूर पत्तागोभी में अमीनो एसिड अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है, जो घुटने और जोड़ों की सूजन को कम करने में मदद करता है। पत्‍तागोभी में कैल्शियम पाया जाता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसलिए जिन लोगों को दूध नहीं पसंद है, उनके लिए ये एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

पत्‍ता गोभी के लगातार सेवन से शरीर में बीटा केराटिन बढ़ जाता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद है।  इसे खाने से आंखें अच्छी रहती हैं और मोतियाबिंद का खतरा भी कम होता है


कैंसर से बचाता है

पत्तागोभी में पाए जाने वाले पोषक तत्व कैंसर जैसे रोगों की रोकथाम करते हैं। इसमें डीआईएम, सिनीग्रिन, ल्‍यूपेल, सल्‍फोरेन जैसे तत्‍व पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व कैंसर से बचाव करने में सहायक होते हैं।

वजन घटाता में सहायक

पत्‍तागोभी पोषक तत्वों से परिपूर्ण होने के साथ ही आपके वजन को भी कम करता है। एक कप पकी हुई पत्तागोभी में सिर्फ 33 कैलोरी होती है, जो आपका वजन बढ़ने नहीं देती। इसका सूप शरीर को ऊर्जा तो पूरी देता है, लेकिन शरीर में जमा फैट को कम कर देता है।




हेल्दी रहना है तो आज से ही शुरू करें पत्तागोभी खाना, आपको हैरान कर देंगे इससे मिलने वाले फायदे हेल्दी रहना है तो आज से ही शुरू करें पत्तागोभी खाना, आपको हैरान कर देंगे इससे मिलने वाले फायदे Reviewed by HealthTak on December 23, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.