सफर में आती है उल्टी तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

  सफर में आती है उल्टी तो अपनाएं ये घरेलू उपाय (फाइल फोटो)

  सफर में आती है उल्टी तो अपनाएं ये घरेलू उपाय (फाइल फोटो)

कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हे सफर के दौरान कई तरह की परेशानियों से जूझना पड़ता है। यहां तक कि कुछ लोगों को बस, ट्रेन, कार में सफर के दौरान सिर दर्द और उल्टियां होती है। ऐसे में आप सफर तो करना पसंद करते हैं लेकिन इन परेशानियों की वजह से कहीं भी जाने से डरते हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें सफर का नाम सुनते ही चक्कर आने लगते हैं। दरअसल, सफर में इस तरह की परेशानी होना कुछ मनोवैज्ञानिक होता है तो थोड़ी बहुत शारीरिक भी है। ऐसे में आप सिर्फ दवाइयों पर ही निर्भर रहते हैं।लेकिन अफसोस आपका हर सफर एक तरह का ही होता है सिर्फ दिक्कतों से भरा हुआ। लेकिन आपकी इस परेशानी का तोड़ भी सिर्फ हमारे पास ही है, आप इन तरीकों को आजमाएंगे तो अपने सफर का आराम से आनंद उठा पाएंगे।

ये हैं घरेलू उपाय

- सफर के दौरान उल्टी या सिर में दर्द हो तो पुदीने के रस का सहारा लेना न भूलें। विशेषज्ञों के अनुसार, आप सफर करते वक्त अपने साथ पुदीने का रस रखें और इसे किसी कपड़े में डालकर बीच-बीच में इसकी खूशबू लेते रहें ऐसे में उल्टियों में काफी राहत मिलती है। इसके अलावा आप जब भी चेय का सेवन करें तो इसका रस डालें सफर काटना आसान हो जाएगा।

 

 

- अदरक एक बेहतर विकल्प है, इससे काफी राहत महसूस होती है। सफर के दौरान अदरक की ही चाय पीएं, या इसके अलावा अदरक से बनी हुई कैंडी का सहारा लें।

- आप अपना ध्यान दूसरी जगह लगाने के लिए अपने साथ अपनी फेवरेट चीजें रखें, जैसे गेम्स या कुछ बुक्स। ऐसे में आपका ध्यान आपकी परेशानियों से हट जाता है।

- आप अपनी जिस सीट पर बैठे हैं वहां की खिड़की को खोलकर ही रखें। बंद करके बैठेंगे तो घुटन की वजह से आपका ज्यादा सिर दर्द होगा और उल्टियां होंगी। दरअसल, हवा लेने से आपको इस तरह की दिक्कतें नहीं होती है।



 

 

सफर में आती है उल्टी तो अपनाएं ये घरेलू उपाय सफर में आती है उल्टी तो अपनाएं ये घरेलू उपाय Reviewed by HealthTak on December 22, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.