Cancer prevention: इन विटामिन्स और मिनरल्स का सेवन करें शुरू, कैंसर से करेंगे बचाव

Cancer prevention: कैंसर एक बहुत गंभीर बीमारी है, जिससे बहुत से लोगों की जान भी चली जाती है। इस कैंसर बीमारी के इलाज और उपचार के बारे में हमेशा जागरूकता बढ़ाने का काम स्वास्थ्य विशेषज्ञ और स्वास्थ्य एजेंसियां करती रहती हैं। यह बताते हैं कि पौष्टिक व स्वस्थ्य भोजन का सेवन, धूम्रपान और शराब से बचने और भी कई हेल्थी लाइफस्टाइल की आदतों क बारे में बताते हैं। साथ इन आदतों को अपनाने के लिए मोटिवेट करते हैं। आज आपको बताएंगे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए कौन से विटामिनों और मिनरल्स का सेवन करना चाहिए।

विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है। इससे शरीर को मुक्त कणों से बचाने में मदद मिलती है। मुक्त कण कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा बढ़ा देते हैं। विटामिन सी प्राप्त करने के लिए संतरे, नींबू, ब्रोकोली और लाल और हरे मिर्च का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन डी (Vitamin D)

विटामिन डी एक ऐसा विटामिन है, जो बॉडी में कैंसर सेल्स को खत्म करने में सहायता कर सकता है। विटामिन डी प्राप्त करने के लिए आप दूध, अंडे, मछली, खा सकते हैं।

विटामिन ई (Vitamin E)

विटामिन ई में भी एक ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है, जो बॉडी को मुक्त कणों (free radicals) से बचाता है। बॉडी में प्रयाप्त मात्रा में विटामिन ई पाने के लिए आप ड्राई फ्रूट जैसे बादाम, अखरोट, पालक और अंडा आदि खा सकते हैं।

सेलेनियम (Selenium)

सेलेनियम एक खनिज (Minerals) है, यह मिनरल बॉडी में कैंसर सेल्स को खत्म करने में मदद कर सकता है। सेलेनियम खनिज प्राप्त करने के लिए मूंगफली, अंडे, ब्रोकोली (हरी गोभी) का सेवन कर सकते हैं।

जिंक (Zinc)

जिंक एक ऐसा खनिज (Minerals) है, जिससे बॉडी में कोशिकाओं (cells) की मरम्मत और वृद्धि में सहायता करता है। जिंक भरपूर मात्रा में नट्स, मांस, मछली में होता है, इसलिए आप इमका सेवन कर सकते हैं।

Also Read:�दिवाली पर शुगर के मरीज करें इन मिठाइयों का सेवन, हेल्थ को नहीं होगा नुकसान

Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन तरीकों और सुझावों को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/LkoRVZB
https://ift.tt/B6pXsY3
Cancer prevention: इन विटामिन्स और मिनरल्स का सेवन करें शुरू, कैंसर से करेंगे बचाव Cancer prevention: इन विटामिन्स और मिनरल्स का सेवन करें शुरू, कैंसर से करेंगे बचाव Reviewed by HealthTak on November 08, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.