चांद को निहारने से सुकून ही नहीं... सेहत को भी फायदा, पढ़ें कैसे करें Moon Bath

Moon Bath के ढेरों फायदे होते हैं।

Moon Bath के ढेरों फायदे होते हैं।

Know Many Health Benefits Of Moon Bath: हमारे भारत में आयुर्वेदिक इलाज (Ayurveda) को सबसे बेहतरीन माना जाता है। आयुर्वेद में हम नेचर से मिलने वाली चीजों का इस्तेमाल करके केमिकल फ्री दवाइयां बनाते हैं। यह दवाइयां हमारी सेहत के लिए खतरनाक भी नहीं होती हैं। हालांकि, आयुर्वेद में कई ऐसे इलाज भी लिखे गए हैं, जिनके लिए किसी तरह की दवा की जरूरत नहीं होती है। जी हां, आप सभी ने अक्सर यह सुना होगा कि हम कुछ देर सूरज की किरणों (Sun Rays) में खड़े रहकर बॉडी में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी तरह की दवा की भी जरूरत नहीं पड़ती है। ठीक इसी तरह चांद की रोशनी भी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। आयुर्वेद में चांद की रोश् में रहने से मिलने वाले ढेरों फायदों के बारे में बताया गया है। ऐसे में आज के इस आर्टिकल में हम आपको चांद में स्नान (Moon Bath) के फायदे बताएंगे। वहीं, अगर आप होम्योपैथी (Homeopathy) से जुड़ी बातों को डिटेल में पढ़ना चाहते हैं, तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Also Read: गंभीर बीमारियों में Homeopathy दवाएं कितनी भरोसेमंद, जानें एक्सपर्ट्स की राय

मून एनर्जी मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद

बता दें कि आयुर्वेद में चांद की रोशनी को मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन (Benefits of Moon Bath for Mental Health) माना जाता है। साथ ही, शरीर के अन्य अंग भी स्वस्थ रहते हैं। यही कारण है कि भारत में मून बाथ का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। बता दें कि हमारा शरीर वात, कफ और पित्त दोषों से बना है। चन्द्रमा की रोशनी पित्त विकारों को दूर करने में बहुत कारगर साबित होती है, इसके साथ ही चांद की रोशनी इंसान को स्ट्रेस फ्री रहने में मदद करती है। चांद की रोशनी हार्मोनल इम्बैलेंस (Hormonal Imbalance) को ठीक करती है और महिलाओं में मेनस्ट्रूअल साइकिल में अनियमितता (Moon Bath for Irregular Period) और इनफर्टिलिटी (Infertility) की समस्या को भी दूर कर सकता है।

मून बाथ क्या है और कैसे करें

आजकल के समय में पेट से जुड़ी समस्याएं होना बहुत ही आम सी बात हो गई है। ऐसे में अगर आप इस पित्त दोष को शांत करना चाहते हैं, तो मून बाथ को बेहतरीन इलाज माना जाता है। अब सवाल उठता है कि मून बाथ क्या है (What Is Moon Bath) और इसे कैसे कर सकते हैं। इसके लिए आप समय निर्धारित करके चन्द्रमा की रोशनी में बैठ सकते हैं। चांद को बैठ कर देखना या चांद में महज बैठे रहने को ही मून बाथ (Moon Bath) कहा जाता है। यह सनबाथ (Sun Bath) के जैसा ही होता है। फर्क बस इतना है कि इसमें सूर्य की किरणों की बजाय मून की एनर्जी ली जाती है।

मून बाथ के क्या होते हैं फायदे

पित्त दोष को शांत करने के साथ ही मून बाथ कई अन्य लाभ (Benefits Of Moon Bath) प्रदान करता है। नीचे पढ़िये मून बाथ करने से आपको किन समस्याओं से निजात मिलनी शुरू हो जाएगी।

गहरी नींद: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर आप आधे घंटे के लिए चंद्रमा की रोशनी में बैठते हैं, तो यह हर तरह के तनाव को दूर कर सर्केडियन रिदम को बैलेंस करने में मदद करता है। ऐसे में आपको सोने से ठीक पहले चांद की रोशनी में बैठना चाहिए। इससे रात में अच्छी और गहरी नींद आती है।

स्ट्रेस में कमी: रोजाना की तनावपूर्ण घटनाएं, हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती हैं। मून बाथ से आपको तनाव कम करने में मदद कर सकता है।

एनर्जी होगी बूस्ट: चांद की रोशनी में बैठने से नकारात्मक विचार और तनाव दूर हो जाता है। इससे इंसान में सकारात्मकता, दृढ़ इच्छा शक्ति और साहस का विकास होता है।

मून बाथ के अन्य फायदे

- माइग्रेन से राहत

- हाई ब्‍लडप्रेशर का इलाज

- चकत्ते से बचाव

- सूजन को ठीक करना

- प्रजनन क्षमता बढ़ाना

- तनाव और चिंता में कमी।

Also Read: Stomach Problems से मिल जाएगी निजात, अपनाएं ये आयुर्वेदिक ड्रिंक्स

Disclaimer: यह आर्टिकल पूरी तरह से सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Haribhoomi.com इस लेख में बताई जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। इन टिप्स को अमल में लाने से पहले डॉक्टरों की सलाह अवश्य लें।



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/YkegID1
https://ift.tt/kR3DJ1u
चांद को निहारने से सुकून ही नहीं... सेहत को भी फायदा, पढ़ें कैसे करें Moon Bath चांद को निहारने से सुकून ही नहीं... सेहत को भी फायदा, पढ़ें कैसे करें Moon Bath Reviewed by HealthTak on June 07, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.