Parenting: बच्चे को Summer Vacation में करवाएं ये एक्टिविटीज, फ्यूचर के लिए सही

गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों को जॉइन करवाएं ये एक्टिविटीज।

गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों को जॉइन करवाएं ये एक्टिविटीज।

Best Parenting Tips: गर्मियों की छुट्टियों (Summer Vacation) में अक्सर बच्चे अपने-अपने घरों पर बोर होते रहते हैं। कई पैरेंट्स किसी वजह से बाहर जाने का प्लान नहीं बना पाते हैं, ऐसे में उनके बच्चे घर में रहकर चिड़चिड़े हो जाते हैं। हालांकि, आप अपने बच्चे को छुट्टियों में कुछ क्रिएटिव करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। इन छुट्टियों में वह घर पर रहकर अपना मनपसंद काम कर सकते हैं। आपके बच्चे गर्मी की छुट्टियों में मौज-मस्ती के अलावा भी कई इंटरेस्टिंग चीजें सीख सकते हैं। इनका फायदा उन्हें अगर अभी समझ ना भी आए, तो कोई बात नहीं। यह उनके फ्यूचर को बेहतर बनाने में मदद करेंगे। ऐसे में आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ही एक्टिविटीज के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप अपने बच्चों को समर वेकेशन (Parenting Tips) में करवा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके बच्चों को घर में बैठकर जंक फूड (Junk Food) खाने की बुरी आदत लग गई है, तो आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं।

Also Read: बच्चों के जंक फूड खाने की बुरी आदत कैसे छुड़ाएं, यहां देखें Parenting Tips

गर्मियों की छुटियों में बच्चों को ये एक्टिविटीज सिखानी चाहिए

- म्यूजिक या डांस सिखाएं

आजकल के बच्चों को डांस या सिंगिंग में से कुछ भी अच्छे से आता होता है, तो यह उनके लिए अच्छा होता है। इसके साथ ही बच्चे में कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है। ऐसे में गर्मियों की छुट्टियों में आप उन्हें इन दोनों में से किसी एक चीज को सिखा सकते हैं। बच्चों को डांस करना बेहद पसंद होता है। ऐसे में आप बच्चे को कोई विशेष डांस सीखने के लिए मोटिवेट कर सकते हैं।

- स्पोर्ट्स सिखाएं

गर्मियों की छुट्टियां मतलब बच्चों के लिए खेलने-कूद का सुनहरा मौका होता है। ऐसे में आप आपने बच्चे को किसी खास स्पोर्ट्स की ट्रेनिंग करवा सकते हैं। इससे उनकी फिजिकल और मेंटल ग्रोथ में भी मदद मिलेगी। इसके अलावा बच्चे को जिस स्पोर्ट में ज्यादा रुचि हैं, वह गेम आप उनको सीखा सकते हैं।

- लैंग्वेज कोर्स बहुत जरूरी

अगर आपके बच्चे को पढाई का शौक है, तो आप अपने बच्चे को हिंदी और अंग्रेजी के अलावा कोई अन्य भाषा भी सिखा सकते हैं। आप बच्चे को फ्रेंच, जर्मन जैसी कई भाषाएं सिखा सकते हैं। ध्यान रखे कि उनकी रूचि हो, तभी लैंग्वेज कोर्स करवाएं।

- सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग बहुत अहम

आज के समय में चाहे लड़के हो या लड़कियां, हर किसी को सेल्फ डिफेंस आना चाहिए। ऐसे में आप बच्चे को सुरक्षा के लिए सेलग डिफेंस सीखा सकते हैं। आप अपने बच्चे को बॉक्सिंग क्लास या कराटे क्लास ज्वाइन करा सकते हैं।

Also Read: Tips For Teachers: इन टिप्स के साथ स्टूडेंट्स से मजबूत करें बॉन्डिंग



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/1aOX0BQ
https://ift.tt/kR3DJ1u
Parenting: बच्चे को Summer Vacation में करवाएं ये एक्टिविटीज, फ्यूचर के लिए सही Parenting: बच्चे को Summer Vacation में करवाएं ये एक्टिविटीज, फ्यूचर के लिए सही Reviewed by HealthTak on June 07, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.