बच्चों और बड़ों में अलग हैं Brain Tumor के लक्षण, आम सा सिर दर्द भी होगा जानलेवा

ब्रेन ट्यूमर कितना खतरनाक हो सकता है।

ब्रेन ट्यूमर कितना खतरनाक हो सकता है।

Brain Tumor Warning Signs: ट्यूमर (Tumor) एक बहुत ही गंभीर बीमारी होती है। अगर इसका सही तरह से इलाज (Brain Tumor can be Cured) ना किया जाए, तो यह जानलेवा रूप भी ले लेती है। हालांकि, आप शरीर के अलग-अलग हिस्सों में बनने वाले ट्यूमर को कुछ लक्षणों की मदद से पहचान सकते हैं। हालांकि इन लक्षणों की पहचान थोड़ी मुश्किल हो जाती है। कई लक्षण तो इतने मामूली लगते हैं कि लोगों इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं। आजकल के समय में बार-बार सिरदर्द होना या चक्कर आना बहुत आम समस्या हो गई है, लेकिन यह भी ब्रेन ट्यूमर के लक्षणों में से एक है। ऐसे में आज के इस आर्टिकल में हम आपको ब्रेन ट्यूमर और इसके लक्षणों (How to Detect Brain Tumor) के बारे में बताएंगे। 

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण बच्चों और बड़ों में होते हैं अलग

जानकारी के लिए आपको बता दें कि बच्चों और बड़ों में ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor Symptoms) के लक्षण कुछ अलग होते हैं। कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि ब्रेन ट्यूमर का लक्षणों से पता लगाना बहुत मुश्किल काम है। यह बीमारी अक्सर जानलेवा साबित होती है। हालांकि, इसके लक्षण आम हैं, जैसे बार-बार सिरदर्द होना ब्रेन ट्यूमर का सामान्य लक्षण हो सकता है।

बच्चों में ब्रेन ट्यूमर के ये हैं लक्षण (Symptoms of Brain Tumor in Children)

- बच्चों के सिर के आकार में बदलाव होता है

- बच्चों को ज्यादा प्यास लगने लगती है

- बार-बार टॉयलेट जाने की समस्या

- बहुत ज्यादा सिरदर्द होना

- स्वाद और खुशबू में कमी

- बलौर विजन की समस्या

- चक्कर आने में समस्या

- थकान महसूस होना

- दस्त की समस्या

- उल्टी आना

एडल्ट्स में ब्रेन ट्यूमर के ये हैं लक्षण (Symptoms of Brain Tumor in Adults)

- बहुत भयंकर सिरदर्द

- चक्कर आना

- दौरे पड़ना

- मतली

- दस्त

- उल्टी

- बोलने में कठिनाई

- चीजों को याद रखने में दिक्कत

- स्वाद और गंध महसूस न होना

- अंगों में झनझनाहट

लगातार हो रहे सिर दर्द पर एक्सपर्ट्स की राय

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बार-बार होने वाला सिरदर्द (Excessive Headache) ब्रेन ट्यूमर के प्रमुख लक्षणों में से एक होता है। यह सिरदर्द की समस्या तब होती है, जब ब्रेन ट्यूमर दिमाग के पास स्वस्थ कोशिकाओं पर एक्स्ट्रा दबाव डालता है। ट्यूमर के कारण इंसान के दिमाग में सूजन हो सकती है। इसके अलावा सुबह उठने के बाद सिर दर्द बढ़ जाता है। ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) सिरदर्द को असहनीय बना देता है। यही वजह है कि सिरदर्द कई दिनों तक बना रहता है। ऊपर बताए लक्षणों में से कोई भी दिखने पर डॉक्टर तुरंत आपको एमआरआई, सीटी स्कैन, पीईटी-सीटी स्कैन आदि टेस्ट (Brain Tumor Test) कराने की सलाह देते हैं। 

Also Read: Health Tips: ये वार्निंग साइन दिखें तो भूलकर भी ना करें इग्नोर!, ब्रेन ट्यूमर की हो सकती है शुरुआत



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/1r5iOPQ
https://ift.tt/2Pi9fMG
बच्चों और बड़ों में अलग हैं Brain Tumor के लक्षण, आम सा सिर दर्द भी होगा जानलेवा बच्चों और बड़ों में अलग हैं Brain Tumor के लक्षण, आम सा सिर दर्द भी होगा जानलेवा Reviewed by HealthTak on June 08, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.