Jaggery Benefits : गर्मियों में गुड़ खाने के कई फायदे, जानिये कौन सी बीमारियां रहेंगी दूर

गर्मियों में गुड़ का सेवन भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद। 

गर्मियों में गुड़ का सेवन भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद। 

Jaggery Benefits: गुड़ अधिकतर लोगों द्वारा पसंद किया जाता है। गुड़ को गन्ने के रस से बनाया जाता है। गुड़ हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक (Jaggery is very beneficial for health) होता है। इसमें सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, मैग्नेशियम आदि पाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। आपको अपने डाइट में गुड़ को जरूर शामिल करना चाहिए। गुड़ का प्रयोग विभिन्न प्रकार के भोजन में भी किया जाता है, जैसे गुड़ और चावल की खीर, गुड़ और टमाटर की चटनी, गुड़ की जलेबी आदि। गर्मियों में लोग गुड़ का प्रयोग अधिक करते हैैं। लोगों द्वारा गुड़ का शरबत बनाकर भी सेवन किया जाता है। गुड़ से विभिन्न प्रकार की मिठाइयां भी बनती हैं, जैसे तिलकुट, बादाम पट्टी, गुड़ की बर्फी और गुड़ का रसगुल्ला आदि। 

गुड़ खाने के फायदे

पीरियड्स में दर्द कम होता है

अगर आप Periods में गुड़ का सेवन करती हैं, तो ये बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकि इसके सेवन से आपको पेट के दर्द से आराम मिलता है। आप Periods में गुड़ को गर्म दूध के साथ ले सकते हैं। ऐसा आप दिन में 2 से 3 बार करें, जिससे आपको दर्द से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़े: शहद या गुड़ कौन सा Diabetes के लिए बेहतर, जानिये इनकी न्यूट्रिशन वैल्यू

पेट की समस्या से राहत

अगर आपको पेट दर्द, एसिडिटी, गैस, मरोड़ आदि की समस्या होती है, तो आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए। गुड़ में फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, मैग्नेशियम, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन पाया जाता है, जिससे ऐसी समस्या नहीं होती है।

जुकाम में फायदेमंद

जुकाम होने पर आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं। रात के समय आप 1 से 2 गुड़ खाए और पानी न पिएं। ऐसा करने से आपको जुकाम से राहत मिल सकती है।

गले की खराश में असरदार

कई ऐसे लोग होते हैं, जिन्हें हमेशा गले में खराश की शिकायत होती है। ऐसे में आप गुड़ को तुलसी के पत्ते के साथ सेवन करें। इससे आपके गले की खराश की समस्या दूर होती है और आपका गले की खराश की समस्या कम हो सकती है।



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/SK8UHXZ
https://ift.tt/kR3DJ1u
Jaggery Benefits : गर्मियों में गुड़ खाने के कई फायदे, जानिये कौन सी बीमारियां रहेंगी दूर Jaggery Benefits : गर्मियों में गुड़ खाने के कई फायदे, जानिये कौन सी बीमारियां रहेंगी दूर Reviewed by HealthTak on June 07, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.