Anger: गुस्सा ना बन जाए आपकी मौत का कारण, जानें किन गंभीर बीमारियों के होंगे शिकार

गुस्से के कारण ये बीमारियां हो सकती हैं।

गुस्से के कारण ये बीमारियां हो सकती हैं।

Diseases Occur due to Anger: आजकल के बच्चे हर छोटी-बड़ी बात में गुस्सा (Anger) दिखाने लगते हैं। ऐसे में घर के बड़े-बुजुर्ग अक्सर यह कहते नजर आते हैं कि गुस्सा कई बीमारियों की जड़ होता है। हालांकि, बच्चों के यह बाते सच नहीं लगती हैं। अगर आपको भी बहुत ज्यादा गुस्सा आता है, तो आपको इस खबर पर ध्यान देना चाहिए। आप मानें या नहीं, लेकिन यह बात 100 प्रतिशत सच है कि हमारे गुस्से का सेहत पर बहुत गहरा असर होता है। पिछले कुछ सालों में डिप्रेशन, तनाव और गुस्से जैसी स्थितियों ने देश ही नहीं पूरी दुनिया में काफी तेजी से अपने पांव पसारे हैं। इन समस्याओं का सबसे मुख्य कारण हमारा गलत खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल (Lifestyle) होता है। जब इंसान अपनी सेहत को लेकर बहुत ज्यादा केयरलेस हो जाता है, तो उसे इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

आपको जानकार हैरानी होगी कि आपका गुस्सा भी आपकी सेहत का बहुत बड़ा दुश्मन होता है। आपका बात-बात पर इरिटेट होना और स्ट्रेस्फुल जिंदगी बिताने से गुस्सा कई गुना बढ़ जाता है। इस तरह आप कई तरह की बीमारियों को न्योता दे सकते हैं। गुस्सा करने से उत्पन्न होने वाली बीमारियां इतनी खतरनाक होती हैं कि इनकी वजह से इंसान की मौत भी हो सकती हैं। इस वजह से आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ही बीमारियों के बारे में बताएंगे, जो ज्यादा गुस्सा (Anger Effect On Health) करने की वजह से उत्पन्न होती है।

बहुत ज्यादा गुस्सा करने से इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार:-

दिल से संबंधित बीमारियां: दिल से जुड़ी बीमारियां बहुत ही गंभीर होती हैं। कई स्टडीज में ऐसा पाया गया है कि गुस्सा कोरोनरी हृदय रोगों का खतरा बढ़ा देता है।

घाव भरने में परेशानी: बता दें कि गुस्से के कारण घाव भरने की प्रक्रिया पर बहुत असर होता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, किसी भी सर्जरी के बाद इंसान को गुस्सा नहीं करना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, जो लोग अक्सर अपने गुस्से को छिपा या दबा देते हैं। वह अक्सर हाई बीपी के मरीज बन जाते हैं।

फेफड़े में सांस संबंधी समस्या: एक शोध के मुताबिक, अक्सर गुस्सा करने वाले लोग जोर-जोर से सांस लेते हैं या हांफने लगते हैं। इन लोगों के के नथुने फूल जाते हैं, जिससे फेफड़ों पर दबाव बढ़ता है।

स्किन संबंधी रोग: गुस्से के कारण तनाव इतना बढ़ जाता है कि सोरायसिस, एग्जिमा जैसे स्किन संबंधी रोगों का एक कारण मानसिक तनाव और ज्यादा थकान भी हो जाती है।

डिप्रेशन: गुस्से को अंदर दबाने से तनाव बढ़ता है और नेगिटिव सोच पनपने लगती है, यह भविष्य में डिप्रेशन का कारण बन सकती है।

डायबिटीज की समस्या: बता दें कि छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने वालों में टाइप-टू डायबिटीज (Diabetes) होने का खतरा बहुत ज्यादा होता है।

Also Read: Work from home: इस पोजीशन में लैपटॉप से काम करना होता है खतरनाक, जानें वजह



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/1teayh8
https://ift.tt/1tcRFej
Anger: गुस्सा ना बन जाए आपकी मौत का कारण, जानें किन गंभीर बीमारियों के होंगे शिकार Anger: गुस्सा ना बन जाए आपकी मौत का कारण, जानें किन गंभीर बीमारियों के होंगे शिकार Reviewed by HealthTak on June 04, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.