गर्मियों की छुट्टियों में ट्रेन से कर रहें Travel, तो इन बातों का रखें खास ख्याल

ट्रेन से ट्रेवल कर रहे लोग इन बातों का ख्याल रखें।

ट्रेन से ट्रेवल कर रहे लोग इन बातों का ख्याल रखें।

Summer Vacation Travel Tips: समर वेकेशन (Summer Vacation) में परिवार के साथ घूमने का मजा ही कुछ और होता है। हालांकि, गर्मियों के मौसम में सेहत और सेफ्टी के लिहाज से ट्रेन से सफर करना मुश्किल हो जाता है। गर्मी में इंसान को कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके बाद भी आप बहुत ही आसान टिप्स को फॉलो करके अपने सफर को शानदार और सेफ बना सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी वेकेशन पर जाने के लिए ट्रेन से सफर करने वाले हैं, तो हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बताएंगे। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपनी यात्रा को यादगार बना (Travel Tips) सकते हैं।

ट्रेन से यात्रा करते हुए इन आसान टिप्स को फॉलो करें

1. अगर आप ट्रेन के अंदर नॉर्मल कोच से सफर कर रहे हैं, तो पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और खुद को हाइड्रेट रखें। परिवार में लोग ज्यादा हैं, तो आप अपने साथ बड़ा मयूर जग कैरी कर सकते हैं। आप हर थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें, इसके अलावा छाछ, लस्सी या फिर फलों के जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

2. ध्यान रखें कि किसी हल्के कपडे से ही सही, लेकिन गर्म हवाओं से खुद को बचाने के लिए फेस कवर करके सफर करें।

3. कई लोग स्टेशन पर बिकने वाले खीरे फल वगैरह खा लेते हैं। हालांकि, आपको इन चीजों के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि ये खुले रहते हैं और इनसे इंफेक्शन फैलने का खतरा बना रहता है। इससे आपकी यात्रा खराब हो सकती है और आपको दस्त उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती है।

4. इसके अलावा ट्रेन में बिक रही पानी की बोतल को बिल्कुल ना खरीदें। कई बार समाचारों में ऐसी खबरें सुनने और देखने को मिली हैं कि वेंडर इस्तेमाल किए हुए बोतल में पानी भरकर ही दोबारा बेच देते हैं। इस दूषित पानी से आपको इंफेक्शन का खतरा हो सकता है, ऐसे में हमेशा स्टेशन पर स्टाल से पानी की सील बंद बोतल को ही खरीदना चाहिए।

5. आपको ट्रेन में सफर करते हुए समोसा-बर्गर या दूसरे जंक फूड को खाने से बचना चाहिए। अगर आप लंबी यात्रा पर जा रहे हैं, तो घर से ही स्नैक्स को साथ लेकर जा सकते हैं। इससे सफर भी आसान हो जाएगा और आपकी हेल्थ पर भी असर नहीं पड़ेगा।

6. ट्रेन में सफर करते वक्त ORS का पैकेट अपने साथ जरूर रखना चाहिए। इसके साथ ही आप उल्टी और लूज मोशन की दवाएं भी साथ रख सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके साथ छोटे बच्चे हैं, तो डॉक्टरों से पूछकर उनकी जरूरत की दवाएं भी साथ रखनी चाहिए।

7. ट्रेन में सफर के दौरान हमेशा ढीले-ढाले और हल्के आरामदायक कपड़े पहनें। ट्रेन में यात्रा के दौरान आप अपनी चादर, खाना-पानी, सैनिटाइजर्स और सोप आदि जरूर कैरी करें। 

Also Read: Travel Tips: बुजुर्गों के साथ बना रहे घूमने का प्लान, इन बातों का रखें खास ख्याल



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/Jr2a0fi
https://ift.tt/1tcRFej
गर्मियों की छुट्टियों में ट्रेन से कर रहें Travel, तो इन बातों का रखें खास ख्याल गर्मियों की छुट्टियों में ट्रेन से कर रहें Travel, तो इन बातों का रखें खास ख्याल Reviewed by HealthTak on June 04, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.