पैरासिटामोल समेत इन 14 तरह की दवाओं पर लगी रोक, सेहत के लिए हानिकारक

केंद्र ने लगाया कई दवाओं पर रोक।

केंद्र ने लगाया कई दवाओं पर रोक।

Ban On FDC Drugs: भारत सरकार ने जल्द से जल्द आराम देने वाली पिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन (FCD) दवाओं पर रोक लगा दी है। इसमें बाजार में सबसे अधिक मात्रा में बिकने वाली पैरासिटामोल और निमेसुलाइड भी शामिल है। ये दवाएं तत्काल अपना प्रभाव दिखाती है और पीड़ित को जल्द से जल्द आराम देने का काम करती हैं, लेकिन यह हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती हैं। यही कारण है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक्सपर्ट कमेटी के राय को मानते हुए यह फैसला लिया है कि बुखार, सिर दर्द, माइग्रेन में प्रयोग किए जाने वाली 14 दवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस लिस्ट में पैरासिटामोल, कोडीन सिरप को भी शामिल किया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर यह बताने का प्रयास किया है। इसके लिए पिछले साल सरकार ने एक समिति का गठन किया था जो अप्रैल 2022 में अपना रिपोर्ट सौंपी थी। इसमें कहा गया था कि इन दवाओं का कोई मेडिकल औचित्य नहीं है। इसी पर विचार करते हुए इन परप्रतिबंध के लिए अधिसूचना जारी किया गया है।

इस विषय में एक्सपर्ट कमेटी का कहना है कि एफडीसी दवाओं का कोई मेडिकल औचित्य नहीं है, ये मनुष्य के बहुत ही खतरनाक साबित हो सकती हैं। इसलिए इसपर रोक लगाना आवश्यक है। इस प्रतिबंध में 940 के ड्रग्स एंड कासमेटिक्स एक्ट की धारा 26 ए के तहत लगाया गया है।

क्या है एएफडीसी दवाएं जिन पर लगा है प्रतिबंध

एफडीसी दवाएं वे हैं जिनका निर्माण दो या दो से अधिक दवाओं को मिलाकर किया जाता है। दूसरे शब्दों में इसे हम कॉकटेल दवाएं भी कह सकते है। बता दें कि 2016 में सुप्रीम कोर्ट के कहने पर गठित एक पैनल ने कहा था कि इन दवाओं को बिना वैज्ञानिक डेटा के मरीजों को बेचा जा रहा है। तब सरकार ने 344 ड्रग्स कॉम्बिनेशन के निर्माण और बिक्री पर रोक लगा दिया था। बताया जा रहा है कि अब जिन दवाओं पर प्रतिबंध लगाया गया है वो भी इन्हीं कॉम्बिनेशन का हिस्सा है।  

 Also Read : Odisa Traid Accrdent : घायलों को अस्पताल ले जा रही बस का एक्सीडेंट, पिकअप वैन से टकराई



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/0OwmxJB
https://ift.tt/1tcRFej
पैरासिटामोल समेत इन 14 तरह की दवाओं पर लगी रोक, सेहत के लिए हानिकारक पैरासिटामोल समेत इन 14 तरह की दवाओं पर लगी रोक, सेहत के लिए हानिकारक Reviewed by HealthTak on June 04, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.