Dust Allergy: धूल-मिट्टी के कारण हो रही एलर्जी, अपनाएं ये घरेलू उपाय

डस्ट एलर्जी से बचने के लिए करें ये उपाय। 

डस्ट एलर्जी से बचने के लिए करें ये उपाय। 

Dust Allergy: अगर आपको कभी भी धूल-मिट्टी के संपर्क में आने से लगातार छींके आने लगती है या फिर सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, तो हो सकता है कि आप डस्ट एलर्जी से पीड़ित हों। दरअसल धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कणों में कई तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो मुंह से लेकर व्यक्ति के नाक के रास्ते शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। डस्ट एलर्जी की सबसे बड़ी वजह (Causes of Dust Allergy) इसके कण हैं, जिसे डस्ट माइट्स (Dust Mites) कहा जाता है। व्यक्ति की इम्यूनिटी जब इन बैक्टीरिया से खुद की सुरक्षा नहीं कर पाती, जिस वजह से वह डस्ट एलर्जी के शिकार हो जाते है। चिंता का विषय यह है कि व्यक्ति को डस्ट से एलर्जी घर के बाहर ही नहीं बल्कि घर के अंदर भी हो सकती है। आइये जानते हैं कि डस्ट एलर्जी के लक्षण क्या हैं और कौन से उपाय करके आप इससे बच सकते हैं।

डस्ट एलर्जी के लक्षण (Symptoms of Dust Allergy)

-बार-बार छींक आना।

-त्वचा में खुजली होना।

-सांस लेने में परेशानी ।

-खांसी की समस्या।

-थकान और कमजोरी।

-आंखों में सूजन।

डस्ट एलर्जी से बचाव के उपाय (Dust Allergy Remedies)

बेडशीट और तकिए का कवर करें चेंज- आपकी बेडशीट पर भी डस्ट एलर्जी फैलाने वाले बैक्टीरिया हर पल मौजूद होते हैं। एलर्जी से बचने के लिए आप अपने घर की बेडशीट और तकिए का कवर नियमित रूप से बदलते रहें।

गंदे कपड़ों को गर्म पानी में धोएं- डस्ट एलर्जी से खुद को बचाने के लिए बेड की चादर और गंदे कपड़े गर्म पानी में धोएं। ऐसा करने से चादर और कपड़ों में मौजूद बीमार करने वाले बैक्टीरिया तुरंत मर जाते हैं। कपड़ों को गर्म पानी में धोने के बाद धूप में जरूर सुखाएं।

सेब के सिरके का इस्तेमाल करें- डस्ट से होने वाली एलर्जी से कोसो दूर रहने के लिए आप सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) का इस्तेमाल कर सकते हैं। सेब के सिरके में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है, जो डस्ट एलर्जी से बचने में मदद करते है। इस उपाय को अपनाने के लिए आप सुबह एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पी लें।

शहद- धूल मिट्टी से होने वाली एलर्जी से बचाने के लिए शहद मददगार साबित होता है। शहद में एलर्जी दूर करने वाले गुण उपस्थित होते हैं। इस उपाय को करने के लिए आप गर्म पानी के साथ एक चम्मच शहद ले सकते हैं।

Also Read- Food Allergy: खाने की इन चीजों से हो सकती है बच्चों को एलर्जी, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

स्ट्रीट फूड खाने से बचें- डस्ट एलर्जी से बचने के लिए आपको सड़क किनारे मिलने वाले स्ट्रीट फूड को खाने से बचना होगा क्योंकि खुली जगह पर रखे खाने में बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। सड़क किनारे पर मिलने वाले फूड न सिर्फ आपको डस्ट एलर्जी बल्कि फूड पॉइजनिंग का शिकार भी बना सकते हैं।

विटामिन्स को डाइट में करें शामिल- अगर आप डस्ट एलर्जी से बचना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट (Boost Immunity) करने पर ध्यान देना होगा। इसके लिए आपको अपने आहार में पपीता, नींबू, खरबूजा, संतरा जैसे विटामिन-सी, विटामिन-ई रिच फूड्स को शामिल करना चाहिए।



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/bOGcy6o
https://ift.tt/cFYVngL
Dust Allergy: धूल-मिट्टी के कारण हो रही एलर्जी, अपनाएं ये घरेलू उपाय Dust Allergy: धूल-मिट्टी के कारण हो रही एलर्जी, अपनाएं ये घरेलू उपाय Reviewed by HealthTak on May 18, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.