Dengue से जुड़े कुछ Interesting Facts पढ़ेंं, कारण और लक्षण भी जानिये

यहां पढ़िये डेंगू के फैलने के कारण और लक्षण।

यहां पढ़िये डेंगू के फैलने के कारण और लक्षण।

National Dengue Day 2023: भारत (India) में एक समय ऐसा भी आता है, जब डेंगू के मामले बढ़ने लगते हैं। अगर इस बीमारी का सही तरीके से इलाज किया जाए, तो इस बीमारी को जानलेवा होने से रोका जा सकता है। ऐसे में हर साल 16 मई को देश भर में राष्ट्रीय डेंगू रोकथाम दिवस (National Dengue Day) मनाया जाता है। बता दें कि देश भर में राष्ट्रीय डेंगू दिवस मच्छर जनित बीमारी के कारणों, लक्षणों, रोकथाम और प्रसार के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि दुनिया की आधी आबादी यानी लगभग 100 से 400 मिलियन लोगों को हर साल डेंगू होने का खतरा रहता है। डेंगू एक वायरल संक्रमण है, जो मच्छरों से लोगों में फैलता है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, डेंगू बुखार के ज्यादातर मामलों का इलाज दर्द की दवा से घर पर ही किया जा सकता है। वहीं, डेंगू (Dengue) से बचने का सबसे अच्छा तरीका मच्छरों के काटने से बचना है।

अब हम डेंगू के बारे में कुछ बातें जानेंगे:-

- डेंगू फैलने का कारण: सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन का कहना है कि डेंगू के वायरस संक्रमित एडीज प्रजाति के मच्छरों के काटने से लोगों में फैलते हैं। बता दें कि ये उसी तरह के मच्छर हैं, जो जीका और चिकनगुनिया वायरस फैलाते हैं।

- डेंगू के लक्षण: डेंगू की बीमारी में प्राथमिक लक्षणों के रूप में बुखार के साथ उल्टी, मतली, शरीर में दर्द, त्वचा पर चकत्ते और दर्द जैसी अन्य असुविधाओं को देखा जाता है। यह लक्षण आमतौर पर 2-7 दिनों के बाद कम हो जाते हैं और ज्यादातर लोग एक सप्ताह के भीतर ठीक हो जाते हैं। बता दें कि बुखार कम होने के बाद पहले 24-48 घंटों के भीतर गंभीर डेंगू के लक्षण दिखाई दे सकते हैं। इसमें पेट में दर्द, उल्टी, मसूड़ों, नाक या मल से खून आना, साथ ही थकान, बेचैनी और चिड़चिड़ापन शामिल हो सकते हैं।

डेंगू के बारे में तथ्य (Interesting Facts About Dengue)

- डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक, डेंगू से पीड़ित ज्यादातर लोगों में हल्के या कोई लक्षण नहीं होते हैं और यह 1 से 2 सप्ताह में ठीक हो जाते हैं। हालांकि, कभी-कभी डेंगू गंभीर भी हो सकता है और इंसान की मृत्यु का कारण बन सकता है। अगर लक्षण होते हैं, तो वे आमतौर पर संक्रमण के 4 से 10 दिन बाद शुरू होते हैं और 2-7 दिनों तक चलते हैं।

- दुनिया भर के 100 से ज्यादा देशों में डेंगू आम है। सीडीसी के मुताबिक, डेंगू से संक्रमित होने वाले लगभग 4 में से 1 व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार हो सकता है। बता दें कि एक व्यक्ति अपने जीवनकाल में 4 बार तक डेंगू से संक्रमित हो सकता है।

- अनुमानित 400 मिलियन लोग हर साल डेंगू से संक्रमित होते हैं। इस बीमारी का खतरा यात्रा करने वालों या फिर डेंगू वाले क्षेत्र में रह रहे लोगों को संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है।

- डेंगू दुनिया भर में उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जलवायु में पाया जाता है, यह बीमारी ज्यादातर शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में फैलती है।

- डेंगू के लिए कोई विशेष उपचार नहीं है। हालांकि, इस बीमारी के लक्षण को शीघ्र पहचान कर, सही इलाज और देखभाल से मृत्यु दर को बहुत कम किया जा सकता है।

- WHO के मुताबिक, डेंगू भी भयानक वेक्टर-जनित रोगों में से एक है, जो दुनिया में लगभग 15 से 16 प्रतिशत संक्रामक रोगों का कारण बनते हैं। उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों (tropical and sub-tropical climates) में रहने वाली दुनिया की गरीब आबादी, इस प्रकार के वेक्टर जनित रोगों का शिकार ज्यादा हो जाते हैं।

- पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक, इस बीमारी का पैटर्न मौसम के हिसाब से बदलता है, दक्षिणी गोलार्ध (southern hemisphere) में इस बीमारी के ज्यादातर मामले वर्ष के पहले भाग में होते हैं और उत्तरी गोलार्ध (northern hemisphere) में ज्यादातर मामले दूसरी छमाही में होते हैं।

Also Read: Asian Tiger Mosquitos: मच्छर के काटने पर कराने पड़े 30 ऑपरेशन, जानें टाइगर मॉस्क्वीटो के बारे में सबकुछ



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/MH2438a
https://ift.tt/EVFItgi
Dengue से जुड़े कुछ Interesting Facts पढ़ेंं, कारण और लक्षण भी जानिये Dengue से जुड़े कुछ Interesting Facts पढ़ेंं, कारण और लक्षण भी जानिये Reviewed by HealthTak on May 16, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.