Skin Peeling के कारण उतरने लगती है हाथों की खाल, जानें वजह और बचाव

स्किन पीलिंग से बचने के उपाय

स्किन पीलिंग से बचने के उपाय

Home Remedies For Skin Peeling: आपने अक्सर कई लोगों को यह शिकायत करते हुए सुना होगा कि उनके हाथों पर से खाल उतर रही है। हाथों पर से खाल उतरने की परेशानी लगभग दो से 4 दिन तक बनी रह सकती है। इस समस्या को अंग्रेजी भाषा में स्किन पिलिंग कहा जाता है। दरअसल, स्किन पिलिंग एक ऐसी स्थिति है, जिसमें स्किन की ऊपरी परत झड़कर धीरे-धीरे उतरने लगती है। कई बार लोग स्किन पीलिंग जैसी समस्या को साधारण समझकर नजरअंदाज कर देते हैं, जिस वजह से उन्हें सेहत से जुड़े नुकसान उठाने पड़ते हैं। जी हां, हाथों पर से खाल उतरना मामूली कारण से लेकर किसी गंभीर समस्या का संकेत भी हो सकता है। तो आइये जानते हैं कि स्किन पीलिंग किस कारण से होता है और इससे बचाव के लिए कुछ असरदार घरेलू उपाय।

क्या होती है स्किन पीलिंग

जब हमारी स्किन किसी वजह से डैमेज हो जाती है, तो यह छिलने लगती है। यह एक तरह का हीलिंग प्रोसेस है, जिसे एपिडर्मिस के नाम से जाना जाता है। सामान्य तौर पर स्किन पीलिंग, त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाने का एक तरीका है। आइये जानते हैं कि किन कारणों से स्किन पीलिंग की समस्या होती है।

स्किन पीलिंग के कारण- स्किन पीलिंग की समस्या कई बार पर्यावरण में मौजूद कुछ तत्वों, एलर्जी, त्वचा की स्थिति संक्रमण या अन्य किसी बीमारी की वजह से भी हो सकती है। उदाहरण के लिए-

-घर से बाहर जाते समय सूर्य से निकलने वाली यूवी किरणों के संपर्क में आने से त्वचा डैमेज होकर पपड़ी की तरह निकलने उतरने लगती है।

-लोगों के शरीर में पानी की कमी के कारण हाथों की स्किन ड्राई होकर झड़ने लगती है।

-कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स या होम क्लींजर में केमिकल की काफी ज्यादा मात्रा मिली हुई होती है, जो स्किन के लिए खतरनाक साबित होते हैं। इस तरह के किसी प्रोडक्ट्स का ज्यादा उपयोग स्किन को डैमेज कर देता है। इस वजह से स्किन पीलिंग होने लगती है।

-कई बार स्किन से संबंधित कुछ समस्याएं जैसे-एक्जिमा, सोरायसिस और डर्मेटाइटिस के वजह से भी स्किन ड्राई होकर परतदार छिलके की तरह झड़ने लगती है।

स्किन पीलिंग के लिए असरदार घरेलू उपाय

नारियल का तेल- यह त्वचा पर नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है। इस वजह से यह स्किन की परत हटने से रोकने में मदद कर सकता है। इस उपाय को करने के लिए आपको प्रभावित हिस्से पर नारियल का तेल लगाकर हल्के-हल्के हाथों से त्वचा की मालिश करनी है। इस तेल को कुछ समय के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। अब आप गुनगुने पानी से त्वचा को धो लें।

खीरा- खीरा में पानी और विटामिन सी की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। इस उपाय को अपनाने के लिए एक खीरे को स्लाइस में काटकर प्रभावित हिस्से पर लगभग 15 मिनट के लिए रख दें। इस उपाय को दिन में 3-4 बार करें।

केला- केले में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे- विटामिन ए, बी और ई। इनके गुण स्किन को हेल्दी बनाए रखने का काम करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक केले को मैश करके अपनी पील वाली त्वचा पर लगभग आधे घंटे के लिए लगाकर रखें। इसके बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें।



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/1nA6aGW
https://ift.tt/EVFItgi
Skin Peeling के कारण उतरने लगती है हाथों की खाल, जानें वजह और बचाव Skin Peeling के कारण उतरने लगती है हाथों की खाल, जानें वजह और बचाव Reviewed by HealthTak on May 16, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.