हरी प्याज सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, जानें इसके बेमिसाल फायदे

हरी प्याज के फायदे (फाइल फोटो)

Pyaz Ke Fayde : प्याज के फायदे (Pyaz ke Fayde) बहुत सारे होते हैं। प्याज (Pyaz) का आप अक्सर घर में खाना बनाने (Cooking) के लिए उपयोग करते होगें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज (Onion) स्वाद (Taste) के साथ सेहत (Health) के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।  इसलिए आज हम आपको प्याज के फायदे (Pyaj Ke Fayde) यानि ऑनियन बेनिफिट्स (Onion Benefits In Hindi) बता रहे हैं।

प्याज में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी, आयरन, फोलेट और पोटैशियम के अलावा सल्फ्यूरिक कंपाउंड्स और फ्लेवोनॉएड्स बरपूर पाए जाते हैं। प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी पाए जाते हैं।

- प्याज का रस बालों की जड़ों में लगाने से बाल लंबे होने के साथ मुलायम और घने होते हैं। इसके अलावा प्याज का रस प्राकृतिक रुप से नए बालों को उगाने में भी बेहद कारगर होता है। प्या

 

- प्याज में मौजूद एंटी-एलर्जिक और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से शरीर को लड़ने की ताकत मिलती है।

- रोजाना कच्चा प्याज का सेवन करने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। क्योंकि प्याज में बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी, आयरन, फोलेट और पोटैशियम जैसे पौषक तत्व पाए जाते हैं।

- प्याज के रस का रोजाना शहद मिलाकर सेवन करने से हाई बी.पी की समस्या को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए प्याज को कद्दूकस करके रस को एक कटोरी में निकालें और एक छोटा चम्मच शहद को मिलाक खाली पेट सेवन करें।





हरी प्याज सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, जानें इसके बेमिसाल फायदे हरी प्याज सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, जानें इसके बेमिसाल फायदे Reviewed by HealthTak on December 19, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.