Toxic Relationship को झेलें नहीं... जिंदगी में बढ़ें आगे, यहां देखें खतरे के संकेत

टॉक्सिक रिलेशनशिप से कैसे करें बचाव।

टॉक्सिक रिलेशनशिप से कैसे करें बचाव।

How To Know Toxic Relationship: पिछले कुछ वक्त में हमने ख़बरों में रोंगटे खड़े कर देने वाले हत्याकांडों के बारे में सुना है। इनमें कई ऐसे मामले हैं, जिसमें पार्टनर ने ही अपने साथी की बेरहमी से हत्या कर दी थी। पिछले साल श्रद्धा हत्याकांड और कुछ दिनों पहले शाहबाद में 16 साल की लड़की की हत्या में एक बात सामान्य थी। वह बात थी, दोनों लड़कियां हत्यारों के साथ रिलेशनशिप में थीं। हालांकि, यह सोचने वाली बात है कि एक दूसरे से प्यार और आंख बंद करके उनपर भरोसा करने वाले, अपने पार्टनर की इतनी बुरी तरह जान कैसे ले सकते हैं। दोनों ही हत्यकांडों में कपल्स के बीच का उलझता रिश्ता एक वक्त में टॉक्सिन बन गया था। लड़कियां ये समझ ही नहीं पाती कि कब उनके रिश्ते में प्यार कम हो जाता है और वो नफरत या गुस्से से भर जाते हैं। यही कारण है कि आज के इस आर्टिकल में हम आपको टॉक्सिक हो चुके रिलेशन की पहचान करना (Relationship Tips) बताएंगे।

टॉक्सिक रिश्ते से बचने के लिए ब्वॉयफ्रेंड के बर्ताव में इन बातों का रखें खास ख्याल

बातचीत में कमी या बदलाव

अगर आपका पार्टनर आपसे बातचीत करना बंद कर दे या आपकी बातों को हर वक्त इग्नोर करता रहे, तो समझ जाइए कि रिश्ते में सब कुछ ठीक नहीं है। प्यार और इंटरेस्ट की कमी होने पर पार्टनर आपसे बात करना बंद कर देते हैं। ऐसे में जब भी आप दोनों के बीच बात होती है, तो उसका अंत लड़ाई या चीखने चिल्लाने पर होता है। पार्टनर आपसे बात करते समय गुस्से में रहते हैं या बेवजह चिल्ला कर बात करते हैं, तो समझ जाएं कि आपका रिश्ता टॉक्सिक होता जा रहा है।

पार्टनर करने लगे कंट्रोल

जब दो लोग रिलेशनशिप में होते हैं, तो वह एक दूसरे की परवाह करते ही हैं। हालांकि, किसी की परवाह करने में और उन्हें कंट्रोल करने में बहुत अंतर होता है। केयर करने के लिए लोग अपने पार्टनर को अच्छी सलाह देते हैं और फैसले लेने में उनकी मदद करते हैं। हालांकि जब पार्टनर आपके ऊपर अपने फैसले जबरदस्ती थोपने लगे, तो वह केयर नहीं होती है। पार्टनर पर पाबंदियां लगाना, उनके जीवन से जुड़े फैसले खुद लेना, क्या पहनना है, किससे मिलना है आदि बातें अगर पार्टनर डिसाइड करने लगे, तो यह खतरे की घंटी है।

पार्टनर सपोर्ट न करे

जब दो लोग रिलेशनशिप में होते हैं, तो वह एक दूसरे का सपोर्ट सिस्टम होते हैं। उनके बीच का प्यार आपसी समझ और साथ पर टिका होता है। लेकिन, जब आपका ब्वॉयफ्रेंड आपका साथ देने के बजाय आपकी गलतियां गिनाए या नेगेटिव बातें करे, तो समझ जाएं कि वह अब आपसे प्यार नहीं करता है।

टॉक्सिक बातें और स्ट्रेस वाली लाइफ

कई लोग अपने पार्टनर से ईर्ष्या करने लगते हैं। इस तरह के लोग आपसे नेगेटिव बातें करते हैं और आपकी गलतियां ढूंढने का मौका नहीं छोड़ते हैं। इस तरफ के लोग आप पर शक करते हैं और आपकी कामयाबी पर खुश नहीं होते हैं। इस तरह के रिश्ते में रहने से आपको आगे चलकर कई परेशानियां हो सकती हैं। ऐसे में आप अपने पार्टनर से बात करें और कोई गुंजाइश न दिखे, तो अपनी जिंदगी में आगे बढ़ें। 

Also Read: Relationship Tips: रिलेशनशिप में Toxic Partner से रहती हैं परेशान, यहां जाने उनसे डील करने के तरीके



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/cEUvXQj
https://ift.tt/Bpfr9V8
Toxic Relationship को झेलें नहीं... जिंदगी में बढ़ें आगे, यहां देखें खतरे के संकेत Toxic Relationship को झेलें नहीं... जिंदगी में बढ़ें आगे, यहां देखें खतरे के संकेत Reviewed by HealthTak on June 05, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.