Parenting: बच्चों को भूलकर भी न कहें ये बातें, कहीं जीवन भर ना पड़े पछताना

बेहतरीन पेरेंटिंग टिप्स।

बेहतरीन पेरेंटिंग टिप्स।

Best Parenting Tips: अपने बच्‍चों को अनुशासन सिखाना और अच्‍छी परवरिश देना सभी पैरेंट्स की जिम्‍मेदारी होती है। हालांकि, कई बार माता-पिता बच्चों को डाटते समय कुछ ऐसे शब्दों का इस्‍तेमाल कर देते हैं, जिसका असर उनकी लाइफ पर पड़ता है। इस वजह से कई बार बच्चे डिप्रेशन या नेगेटिव इमोशन का शिकार बन जाते हैं। ऐसे में बच्‍चों को बेहतर परवरिश देने के लिए माता-पिता को भी अपने अंदर कुछ जरूरी बदलाव करने चाहिए। जितना हो सके, उतना पॉजिटिव माहौल बनाएं और सही भाषा का इस्तेमाल करें। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं, उन चीजों के बारे में जिनका इस्तेमाल आपको बच्‍चों के सामने (Parenting Tips) नहीं करना चाहिए।

जानिये कौन सी बातें बच्‍चों को कभी नहीं बोलनी चाहिए

बच्चों को बेवकूफ न कहें

अक्सर पैरेंट्स अपने बच्चों को पागल या बेवकूफ बोल देते हैं। ये आसानी से बोल देने वाले शब्द आपके बच्चे की मेन्टल हेल्थ पर बुरा असर दाल देते हैं। बता दें कि आपके ये शब्‍द बच्‍चे के मनोबल को तेजी से कम करते हैं। इसके साथ ही, अगर आप बार-बार इस शब्‍द का इस्‍तेमाल बच्‍चे के लिए कर रहे हैं, तो इससे बच्‍चे का आत्‍मविश्‍वास हिल जाता है। ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करने से बचें।

बेकार न बोलें

अगर आप बच्चे को बात-बात पर बेकार हो या किसी काम के नहीं बोलते हैं, तो उसके अंदर हीन भावना भर जाएगी। इस वजह से वह खुद को अयोग्‍य महसूस करने लगते हैं। ध्यान रखिए कि आपके बच्चे का मनोबल नहीं गिराना चाहिए। जिससे वह जीवन की हर चुनौतियों को निडरता से सामना करेंगे।

बच्चे को नापसंद होने की बात न बोलें

कई बार पैरेंट्स गुस्से में बच्चे को मैं तुम्हे पसंद नहीं करता, यह बात कभी नहीं बोलनी चाहिए। आपकी यह बात बच्चे के दिल को तोड़ देती है और वो खुद को अकेला महसूस करने लगता है, इसलिए गुस्से में भी इतनी बड़ी गलती न करें।

मोटा या पतला नहीं बोलना चाहिए

अगर आप बच्चे की पर्सनैलिटी में कमी निकालेंगे, तो यह आपके बच्‍चे के आत्‍मविश्‍वास को गिराने का काम करेगा। आप अपने बच्‍चे को फिट रहने में मदद करें और उसमें कमी निकालने की बजाय, उसे फिट रखने की कोशिश करें। 

Also Read: Parenting Tips: बच्चे कर रहे गलत भाषा का इस्तेमाल, तो ऐसे छुड़वाएं बुरी आदत



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/k5mIlzb
https://ift.tt/1tcRFej
Parenting: बच्चों को भूलकर भी न कहें ये बातें, कहीं जीवन भर ना पड़े पछताना Parenting: बच्चों को भूलकर भी न कहें ये बातें, कहीं जीवन भर ना पड़े पछताना Reviewed by HealthTak on June 04, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.