ये ठंडे ड्रिंक्स गर्मियों में राहत नहीं, बल्कि Cancer की बन रहे वजह, देखें लिस्ट

इन ड्रिंक्स के सेवन से कैंसर का खतरा बढ़ता है।

इन ड्रिंक्स के सेवन से कैंसर का खतरा बढ़ता है।

These Drinks Can Cause Cancer: जैसा की हम सभी जानते हैं, कैंसर कई प्रकार (Types Of Cancer) का होता है। यह शरीर के किसी भी अंग में पनप सकता है। इस गंभीर बीमारी के होने के पीछे बड़ी वजह हमारा बिगड़ा हुआ खानपान होता है। लोग केमिकल्स युक्त चीजें, तंबाकू, अल्कोहल, पैक्ड और प्रोसेस्ड फूड आदि का सेवन ज्यादा करने लगे हैं। इन चीजों की वजह से हम बहुत अधिक बीमार होने लगते हैं। अगर आप इस बीमारी से बचाव करना चाहते हैं, तो हम आपको गर्मियों के मौसम में राहत पहुंचाने वाले ऐसे 5 खतरनाक ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जो सीधे तौर पर एक नहीं, बल्कि दस तरह के कैंसर (Cancer) का कारण बनते हैं। 

जानिये कैंसर के कारण (Cancer Causes)

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, कैंसर की वजह तंबाकू, हाई बॉडी मास इंडेक्स यानी मोटापा, शराब का सेवन, फल और सब्जियों के सेवन में कमी और शारीरिक गतिविधि की कमी के कारण होती हैं। आइये जानते हैं ऐसे ड्रिंक्स के बारे में, जो कैंसर की वजह बनते हैं।

शराब का सेवन

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने के पीछे बहुत बड़ी वजह शराब का सेवन है। डेली ज्यादा मात्रा में शराब पीने वालों में नेक, लीवर, ब्रेस्ट और कोलन में कैंसर होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। आमतौर पर शराब के सेवन की मनाही होती है। हालांकि, अगर कोई महिला एक दिन में एक ड्रिंक और पुरुष दो ड्रिंक से ज्यादा शराब पीते हैं, तो उनमें कैंसर के चांसेज कई ज्यादा बढ़ जाते हैं।

बोतल बंद पानी

बाजारों में असानी से मिलने वाला बोतल बंद पानी कैंसर का कारण होता है। बता दें कि इस बोतल में बिस्फेनॉल-ए या BPA पाया जाता है, जो कैंसर के पनपने के लिए जिम्मेदार होता है। बीपीए एक हार्मोन अवरोधक के रूप में कार्य करता है, जो बदले में कैंसर का कारण बनता है। बीपीए की वजह से ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और चयापचय संबंधी विकारों का खतरा ज्यादा हो जाता है।

कॉफी

कॉफी के ज्यादा सेवन से भी कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। कई रिसर्च के मुताबिक, अनफिल्टर काफी कैंसर का कारण बनती है। ऐसे में अगर आपको कॉफी पीनी है, तो बिना क्रीम, चीनी और फ्लेवर वाली कॉफी पी सकते हैं, क्योंकि शुगर और क्रीम में फैट होता है। इससे मोटापा बढ़ सकता है और ब्लड शुगर भी बढ़ सकता है।

एनर्जी ड्रिंक्स

हम सभी जानते हैं कि एनर्जी ड्रिंक में कैफीन और चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। यह कई तरह के कैंसर का कराण बन सकते हैं। इससे मोटापा या डायबिटीज भी हो सकती है।

सोडा

जॉन्स हॉपकिन्स स्कूल ऑफ मेडिसिन की रिपोर्ट के मुताबिक, डार्क कलर के सोडे में 4-Methylimidazole होता है, यही कैंसर (Cancer) की वजह बनता है।

Also Read: Cancer Symptoms: अगर आपके अंदर दिखें ये लक्षण, तो हो जाएं सतर्क



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/xAeJs5Z
https://ift.tt/Bpfr9V8
ये ठंडे ड्रिंक्स गर्मियों में राहत नहीं, बल्कि Cancer की बन रहे वजह, देखें लिस्ट ये ठंडे ड्रिंक्स गर्मियों में राहत नहीं, बल्कि Cancer की बन रहे वजह, देखें लिस्ट Reviewed by HealthTak on June 05, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.