क्या Corona vaccine आने के बाद भी मास्क लगाने की पड़ेगी जरूरत?

क्या Corona vaccine आने के बाद भी मास्क लगाने की पड़ेगी जरूरत? (फाइल फोटो) 

क्या Corona vaccine आने के बाद भी मास्क लगाने की पड़ेगी जरूरत? (फाइल फोटो) 

कोरोना ने पूरी दुनिया में आतंक मचाया हुआ है। इस खतरनाक वायरस को आए हुए लगभग एक साल हो चुका है। कोरोना से बचाव के लिेए मास्क पहनना काफी जरूरी है। लोगों को इसके चलते काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं लोग कोरोना की वैक्सीन पर टकटकी लगाकर बैठे हैं। पूरी दुनिया के साइंटिस्ट इसके इलाज के लिए वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं। उम्मीद लगाई जा रही है कि साल 2021 तक कोरोना वैक्सीन आ जाएगी। कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में तरह तरह के सवाल आ रहे हैं। जिसमें कुछ लोगों का सवाल है कि क्या वैक्सीन आने के बाद भी मास्क लगाने की जरूरत पड़ेगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका की फाइजर आप जर्मनी की बायोएनटेक ने कोरोना की वैक्सीन तैयार कर ली है। भारत में भी कोरोना वैक्सीन का लास्ट ट्रायल चल रहा है। दावा किया जा रहा है कि दोनों ही वैक्सीन 90 प्रतिशत तक असरदार साबित होंगी। लोग कोरोना वैक्सीन को लेकर तरह तरह के सवाल खड़े कर रहे हैं।

 

 

साइंटिस्ट पहले ही बता चुके हैं कि कोरोना के खात्मा के लिए सिर्फ एक डोज काफी नहीं है। इसके लिए 2 डोज को लेना जरूरी है। लेकिन फिर भी अभी इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि वैक्सीन लेने के बाद कोरोना वायरस का खात्मा हो जाएगा।

वैक्सीन के बाद भी बरतनी होंगी सावधानियां

- मास्क पहनने की आदत को बरकरार रखें।

- समय समय पर हाथ धोते रहें। इसके लिए साबुन का इस्तेमाल करें।

- सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें।

- भीड़ भाड़ वाले इलाकों पर जानें से बचें।




क्या Corona vaccine आने के बाद भी मास्क लगाने की पड़ेगी जरूरत? क्या Corona vaccine आने के बाद भी मास्क लगाने की पड़ेगी जरूरत? Reviewed by HealthTak on December 22, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.