जब सताए गले का दर्द

मेरी उम्र 28 साल है। पिछले कुछ दिनों से मेरे गले में दर्द हो रहा है। कफ भी काफी ज्यादा निकलता है। कृपया इलाज बताएं।

-मयंक द्विवेदी, रायपुर

अभी केवल गले में दर्द हो रहा है या हल्का फीवर, जुकाम जैसे लक्षण भी हैं? अगर ये दोनों लक्षण भी हैं तो जरूर आपको एक बार कोरोना की जांच करा लेनी चाहिए, अगर केवल गले में दर्द है और कोई दिक्कत नहीं है तो यह समस्या टांसलाइटिस से जुड़ी हो सकती है। आपको टॉन्सिल के लिए दवा लेनी चाहिए, जिससे आराम मिलेगा। इसके अलावा आप सुबह-शाम गर्म पानी में नमक डालकर गरारा करें और कोशिश करें कि दिन भर गर्म पानी ही पीएं।

मेरी उम्र 45 साल है। मैं प्रॉपर डाइट लेता हूं। इसके बाद भी सर्दियों में अकसर मेरे हाथों-पैरों में दर्द रहता है। मुझे क्या करना चाहिए?

-राजकिशोर, दंतेवाड़ा

आपने यह नहीं बताया कि दर्द कभी-कभी होता है या लगातार होता है, इसके अलावा दर्द असहनीय होता है या नॉर्मल दर्द होता है? क्योंकि अगर लगातार और असहनीय दर्द हो रहा है तो यह जरूर चिंता का विषय है और आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अगर कभी-कभी हो रहा है तो आपमें विटामिन-डी की या कैल्शियम की कमी हो सकती है, बेहतर यही होगा कि आप एक बार हड्डी रोग विशेषज्ञ से संपर्क कर प्रॉपर जांच कराएं, इसके बाद ही पता चलेगा कि दर्द की वजह क्या है, उसका उपचार शुरू किया जा सकता है।

मेरी उम्र 30 साल है। मुझे एक महीने पहले कोरोना हुआ था। रिकवरी के बाद भी काफी वीकनेस फील होती है। हल्की खांसी भी बनी हुई है। कृपया बताएं, मैं क्या करूं?

-प्रशांत सिंह, भोपाल

सामान्य तौर पर कोरोना के दो तरह के लक्षण दिख रहे हैं, एक नॉर्मल और दूसरा सीरियस। कुछ लोगों को कोरोना होता है और समझ में नहीं आता, पर कुछ लोग गंभीर स्थिति में पहुंच जाते हैं। उन लोगों की रिकवरी भी देर से होती है, इसलिए अगर आपको सीवियर कोरोना वायरस इंफेक्शन हुआ है तो जरूर आपकी रिकवरी में समय लगेगा। आपको थोड़ा बचाव करना पड़ेगा, नियमित रूप से गरारा करें, गुनगुना पानी पिए। ठंडी चीजें और चावल बिल्कुल न खाएं, इसके अलावा विंटर एक्सपोजर से बचें।

मेरी उम्र 55 वर्ष है। सर्दियों में मैं पानी बहुत कम पीता हूं, इससे मेरी बॉडी पर क्या इफेक्ट हो सकता है? कृपया बताएं, सर्दियों में मैं अपनी बॉडी को कैसे हाइड्रेट रखूं?

-ओमप्रकाश, ईमेल से

आपको पानी जरूर पीना चाहिए। पानी कम पीने से त्वचा में ड्रायनेस बड़ती है। उसके अलावा कब्ज की समस्या भी हो सकती है। इसलिए दिन भर में 3 से 4 लीटर पानी पीना ही चाहिए। अगर आप पानी सीधा नहीं पी पा रहे हैं तो उसमें नीबू रस डालकर या किसी अन्य रूप में पानी पिएं। शरीर में निर्धारित मात्रा में पानी जरूर जाना चाहिए।



जब सताए गले का दर्द जब सताए गले का दर्द Reviewed by HealthTak on December 30, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.