Harmful Effects of Mobile Phone: फोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से बच्चों में हो रही ये बीमारियां, जानें दूर रखने के तरीके

Harmful Effects of Mobile Phone: आज के बदलते जमाने और लाइफस्टाइल से बच्चों पर सबसे ज्यादा असर पड़ रहा है। हर आयु के बच्चों को आजकल हाथों में फोन चाहिए। यहां तक कि एक साल के बच्चे भी फोन, टैब और टीवी के बिना नहीं रहते हैं। इस बदलते टेक्नोलॉजी के जमाने में आजकल हर काम टेक्निकल तरीके से हो रहा है। इस वजह से भी आजकल बच्चों में मोबाइल फोन का इस्तेमाल अधिक हैं और बच्चे में स्क्रीन टाइम भी बढ़ता जा रहा है। फोन, टैब, टीवी का काफी ज्यादा देखते और चलाते हैं। एक रिसर्च के अनुसार ज्यादा स्क्रीन टाइम के कारण बच्चों के न्यूरोलॉजिकल डेवलपमेंट और सोशल डेवलपमेंट पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे बच्चों को न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर की भी संभावना हो सकती है।

बच्चों को रह सकता है स्ट्रोक का खतरा

फिनलैंड यूनिवर्सिटी कि एक रिसर्च के अनुसार जो बच्चे फोन का अधिक इस्तेमाल करते हैं, उनमें कम उम्र में ही दिल से जुड़ी बीमारी की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि वह फोन देखने कि वजह से फिजिकली एक्टिव कम रहते हैं और जो बच्चे फिजिकल एक्टिव कम होते हैं, उन बच्चों में हार्ट स्ट्रोक की संभावना बढ़ जाती है। सही वजन और प्रेशर कंट्रोल भी नॉर्मल रहने पर भी हार्ट स्ट्रोक की संभावना रहती ही है।

ज्यादा स्क्रीन टाइम से हो सकती है बच्चों में दिल की बीमारी

रिसर्च के मुताबिक जो बच्चे फोन और टैब ज्यादा देखते हैं और इस वजह उनकी फिजिकल एक्टिविटी कम रहती है। इस कारण से उन्हें गंभीर इकोकार्डियोग्राफी बीमारी होने का खतरा हो सकता है।

इन बीमारियों के होने की भी होती है संभावना

जो बच्चे फिजिकली एक्टिव नहीं होते हैं, वह बहुत कम उम्र में ही मोटापा और टाइप-2 डायबिटीज का शिकार हो जाते हैं। इस वजह से बच्चों में मोटापा और डायबिटीज जैसी बीमारियों के साथ न्यूरोडीजेनेरेटिव की बीमारी और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी रहता है।

बच्चों में स्क्रीन टाइम कम कराने के लिए कुछ टिप्स

पैरेंट्स को अधिक समय अपने बच्चों के साथ बिताना चाहिए। उनसे बातचीत करें और खेलना चाहिए।

बच्चों को घर से बाहर लेकर जाएं जैसे पार्क या कोई गेम खेलने।

आप बच्चों के साथ क्रिएटिव क्राफ्ट करें, ड्रॉइंग या कोई अन्य एक्टिविटीज करें, जो उन्हें पसंद आएगा।

छुट्टी वाले दिन बच्चों से उनके कामों को जैस बैग, जूते और दूसरी चीजें साफ करना और व्यवस्थित करना आदि काम कराएं।

बच्चों को उनकी फेवरेट एक्टिविटी जैसे- डांस, सिंगिंग, स्केटिंग, जूडो कराटे या अन्य कोई एक्टिविटी सिखाएं।

Also Read :�अजीनोमोटो के इस्तेमाल से बने चाइनीज फूड का सेवन न करें, सेहत के लिए है खतरनाक

Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन तरीकों और सुझावों को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/0HlZBmk
https://ift.tt/RuDLvNP
Harmful Effects of Mobile Phone: फोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से बच्चों में हो रही ये बीमारियां, जानें दूर रखने के तरीके Harmful Effects of Mobile Phone: फोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से बच्चों में हो रही ये बीमारियां, जानें दूर रखने के तरीके Reviewed by HealthTak on October 25, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.