इन Home Remedies से गर्दन के कालेपन से पाएं छुटकारा, जल्द दिखेगा बदलाव

गर्दन के कालेपन से पाएं छुटकारा।

गर्दन के कालेपन से पाएं छुटकारा।

Home Remedies To Remove Tanning From Neck: गर्मियों के मौसम (Summer Season) में हम तेज धूप के संपर्क में आ जाते हैं, ऐसे में सूरज से निकलने वाली युवी रे स्किन के लिए बहुत हानिकारक होती है। यही कारण है कि इन खतरनाक किरणों से स्किन को प्रोटेक्‍ट करने वाले मेलेनिन की संख्या बढ़ जाती है। इस वजह से हमारी स्किन का कलर काला और गहरा दिखने लगता है। इस प्रोसेस से भले ही स्किन नैचुरली हमारी स्किन को प्रोटेक्ट कर रही होती है, लेकिन यह कालापन या टैनिंग दिखने में बिल्कुल अच्छी नहीं लगती है। इस टैनिंग की समस्या से बचने के लिए सनस्‍क्रीन लगाना फायदेमंद होता है। हालांकि, अगर आपकी स्किन पर सन टैनिंग हो गई है, तो इसे हटाना आसान काम नहीं है। खासतौर पर गर्दन की टैनिंग से जल्दी छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है, तो हम आपको गर्दन का कालापन दूर करने का इलाज (Skin Care Tips) बताएंगे।

गर्दन की टैनिंग दूर करने के लिए बेहतरीन घरेलू नुस्खे

शहद में मिलाएं नींबू और बेसन: टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए आप शहद के साथ नींबू और बेसन को मिक्स कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में एक चम्‍मच बेसन लें और उसमें एक चम्‍मच शहद और एक चम्‍मच नींबू का रस अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को आधे घंटे तक स्किन पर लगे रहने दें, इसके बाद हाथों को थोड़ा गीला करें और स्किन को रगड़ें। आपकी टैनिंग बिल्कुल साफ हो जायेगी।

शहद में मिलाएं हल्दी और दूध: शहद के साथ आप हल्दी और कच्चे दूध का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, इस घरेलू नुस्खे से आपकी स्किन एकदम दागरहित हो जायेगी। इसके लिए आपको एक कटोरी में दो से तीन चम्‍मच हल्‍दी और कच्‍चा दूध मिलाकर पेस्‍ट बनाना है। आप चाहें, तो इसमें थोड़ा बेसन भी मिला सकते हैं, अब इस पेस्ट को टैन वाली जगह पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद स्किन को रगड़ते हुए इस पेस्ट को हटा दें।

शहद में मिलाएं कच्‍चा आलू: इस घरेलू नुस्खे में आपको कद्दूकस किया हुआ एक कच्‍चा आलू लेना है। अब इसके रस को छान कर कटोरी में निकाल लेना है, अब इसमें बराबर मात्रा में शहद मिक्स करें। अब इसे गर्दन, हाथ पैर या सभी प्रभावित एरिया में लगा लें। सूखने के बाद, इसे रगड़ कर निकाल लें। आप इन घरेलू नुस्खों का रेगुलर इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे, अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो आपको इन्हें इस्‍तेमाल करने से पहले पैच टेस्‍ट करना चाहिए।

Also Read: निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं Skin Care Routine, यहां देखें स्टेप्स



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/MZzPK2d
https://ift.tt/9iuJyjs
इन Home Remedies से गर्दन के कालेपन से पाएं छुटकारा, जल्द दिखेगा बदलाव इन Home Remedies से गर्दन के कालेपन से पाएं छुटकारा, जल्द दिखेगा बदलाव Reviewed by HealthTak on May 15, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.