Heart Attack: हार्ट अटैक के मरीज न करें इन चीजों का सेवन, वरना बढ़ सकती है दिक्कत

हार्ट अटैक के मरीज न करें इन चीजों का सेवन।

हार्ट अटैक के मरीज न करें इन चीजों का सेवन।

Heart Attack: बदलते लाइफस्टाइल और खान पान की वजह से हार्ट अटैक एक आम बीमारी बनती जा रही है। हार्ट अटैक रोगियों को कुछ खान पान वाली चीजों से परहेज करना बेहद जरूरी है, क्योंकि कुछ चीजों के सेवन से इस स्थिति में और ज्यादा खतरा बढ़ सकता है। हार्ट अटैक के रोगियों को अपने खाने में नमक, चीनी, वसा (फैट) और कैफीन आदि चीजों का सेवन कम ही करना चाहिए, क्योंकि इनसे रक्तचाप को बढ़ावा मिलता है और इससे दिल पर दबाव भी पड़ता है। इसलिए हार्ट अटैक हो जाने के बाद से अपनी हेल्थ और डाइट पर अधिक ध्यान देना काफी जरूरी है। आइए बताते हैं कि हार्ट के रोगियों को किन खाने वाली चीजों से परहेज करना चाहिए…

नमक का कम सेवन करना

हार्ट अटैक के रोगियों को नमक का सेवन कम ही करना चाहिए। ज्यादा मात्रा में नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है और इस वजह से दिल पर दबाव पड़ता है। नमक से खून में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है, इसके करण दिल को पम्प करने में कठिनाई आती है। इसलिए हार्ट अटैक वाले रोगियों को नमक से परहेज करना चाहिए।

चीनी के सेवन से भी बचें

चीनी में ग्लूकोज होने की वजह से इससे ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। हाई ब्लड शुगर लेवल से दिल से संबंधित बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। इस वजह से हार्ट अटैक वाले मरीजों को चीनी का सेवन भी कम ही करना चाहिए।

ऑयली फूड न खाएं

हार्ट के मरिजों के लिए तला-भुना खाना उदहारण के लिए पूरी ,पराठा, समोसा, आलू टिक्की, भटूरे आदि एक जहर की तरह काम करेगा, उन्हें ऐसे खाने से दूर ही रहना चाहिए, क्योंकि इस खाने में ट्रांस फैट बाहूत ज्यादा मात्रा में होता है और इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। ज्यादा फैट से वह धमनियों में जमा हो सकता है और इस वजह से दिल के रोगों के होने की संभावना बढ़ जाती है।

आइसक्रीम खाने से भी करें परहेज

आइसक्रीम में एक अच्छी मात्रा में शक्कर (शुगर) और वसा (फैट) होता है। यह दोनों चीजे दिल की बीमारियों को बढ़ावा देती हैं। इस वजह से हार्ट अटैक वाले योगियों के लिए यह नुकसानदेह होती है। इसलिए हार्ट अटैक के रोगियों के लिए आइसक्रीम से परहेज करना ही सही है।

Also Read:� बच्चे का दिमाग कम्‍प्‍यूटर जैसा चाहिए, तो रोजाना खिलाएं ये 5 फूड्स

Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन तरीकों और सुझावों को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।



from Hindi News, India News, International, Haryana, Chhattsigarh, MP, Jokes, Career News | Hari Bhoomi https://ift.tt/iJNEonU
https://ift.tt/cDLBgmj
Heart Attack: हार्ट अटैक के मरीज न करें इन चीजों का सेवन, वरना बढ़ सकती है दिक्कत Heart Attack: हार्ट अटैक के मरीज न करें इन चीजों का सेवन, वरना बढ़ सकती है दिक्कत Reviewed by HealthTak on October 30, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.